×

Benefits of Cow Milk in Hindi: क्या आपको भी पसंद है गाय का दूध पीना, जानें दूध के फायदे और नुकसान

Benefits of Cow Milk in Hindi: भारत के लगभग घरों में सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिया जाता है। खासकर, बच्चों को गाय का दूध दिया जाता है। क्योंकि यह मस्तिष्क और हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 28 Sep 2021 8:47 AM GMT
benefits of drinking milk
X

दूध पीने के फायदे pic(social media)

Benefits of Cow Milk in Hindi: आमतौर पर दूध पोषण का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। अगर इंडियन सुपर फूड की बात करें तो दूध सबसे पहले आता आता है। दूध या दूध से बनी चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम(gaay ke dhodh me calcium Hota Hai) होता है। तभी तो हम सभी बचपन से ही हड्डियों को मजबूत बनाने(Haddiyon ko majbt banaye gaay ka dhoodh) के लिए दूध पीते आ रहे हैं। यही वजह है कि भारत के लगभग घरों में सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिया जाता है। खासकर, बच्चों को गाय का दूध दिया जाता है। क्योंकि यह मस्तिष्क और हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गाय के दूध के फायदे(Gai ke dhoodh ke fayde) से लेकर सारी जानकारी देंगे-

हड्डियों को मजबूत करे दूध pic(social media)

गाय के दूध के फायदे(Kya Hai Gaay Ke Dhoodh Ke Fayde)

गाय के दूध के अनगिनत फायदे (Gaay Ke Dhoodh Ke Fayde) हैं जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। गाय के दूध का रोजाना सेवन करने से स्किन के साथ-साथ पाचन संबंधी बीमारी, आंख, टीबी, कैंसर, त्वचा जैसे रोगों से लड़ा जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि गाय का दूध पौष्टिकता से भरा होता है। नवजात शिशुओं(Navjaat Bacchon Ke Liye Gaay Ka Dhoodh) को भी गाय का दूध पिलाया जाता है। वैसे तो पैदाइशी बच्चे(Cow Milk For Infant Baby) को मां का दूध ही 6 महीने तक पिलाया जाता है। लेकिन किन्ही कारणों से यदि बच्चे को मां का दूध न मिले तो गाय का दूध दिया जाता है। गाय का दूध अमृत समान है। आइये जानते हैं गाय के दूध के क्या-क्या फायदे हैं-

1- हड्डी मजबूज बनाए गाय का दूध(Haddiyon Ko Majbot Banaye Gai Ka Dhoodh)

गाय का दूध हड्डी को मजबूत बनाने में बहुत सहायक हो सकता है। दूध और डेयरी के अन्य उत्पाद मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसलिए हड्डियों के विकास के लिए दूध का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। बच्चों, युवाओं के साथ व्यस्कों को हड्डी मजबूत रखने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है।

2- वजन को रखे नियंत्रित(Wajan Kam Kare Gai Ka Dhoodh)

दुनियाभर में लोग मोटापे की वजह से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने गाय का दूध पीने के बारे में सोचा है। आपको बता दें कि गाय का दूध युवाओं के बढ़ते वजन को रोकने में सहायक होता है। गाय का दूध और इससे बने डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। और प्रोटीन वजन घटाने मदद करता है। यह बाद बार-बार उठने वाली खाने की इच्छा को काफी हद तक कम करता है। और गाय का दूध वसा(Fat Less Cow Milk Benefits) रहित होता है।

दूध मस्तिष्क विकास के लिए अहम माना जाता है pic(social media)

3- मस्तिष्क विकास(Dimag Tej Kare Gai Ka Dhhodh)

दिमाग को तेज करने के लिए बचपन से ही मम्मी हमे दूध पिलाती आ रही हैं। दूध मस्तिष्क विकास के लिए अहम माना जाता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) मनुष्यों के मस्तिष्क से संबंधित प्रक्रियाओं में मदद करता है। हमारे दिमाग को बेहतर तरीके से कार्य करने में ओमेगा -3 फैटी एसिड का हम रोल है।

4- मूड को बनाए बेहतर(Cow Milk Improves Mood)

गाय का दूध मूड को सही रखता है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य बेहतर रखने के लिए रोजान दूध का सेवन करना चाहिए। याददाश्त में कमी और सिजोफ्रेनिया (सोचने और समझने की क्षमता को प्रभावित करने वाला विकार) का जोखिम कम करता गाय का दूध।

5- इम्यूनिटी(Cow Milk Boost Immunity)

गाय के कच्चे दूध में प्रोबायोटिक्स यानी जीवित माइक्रोऑर्गेनाइज्म होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार कच्चा दूध पीने से बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कई तरह के संक्रमण का सामना करके बच्चों के विकास में गाय का दूध मदद करता है। दूध उबालकर पीने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। गाय का दूध बहुत सारी बीमारियों से हमे बचाता है।

फेस पर चमक लाये गाय का दूध pic(social media)

6- गाय का दूध चमकाए स्किन(Cow Milk For Glowing Skin)

कच्चे गाय का दूध चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे से लेकर झाइयां और एजिंग को कम करता है। गाय का दूध रोजाना पीने से भी स्किन की समस्याओं से छूटकारा पाया जा सकता है।

7- गाय का दूध हार्ट को रखे स्वस्थ(Cow Milk Keep Heart Healthy)

गााय का दूध आपकी हार्ट को स्वस्थ्य(Gaay Ka Dhoodh Dil Ko Rakhe Swasthya) रखने में सहायक होता है। दूध पीने से इस्केमिक स्ट्रोक (ब्लड क्लोट होने की वजह से आने वाला स्ट्रोक) को जोखिम कम हो जाता है। साथ ही इस्केमिक हृदय रोग को कम करने में भी सहायक माना जाता है। गाय के दूध में मौजूद सैचुरेटेड फैटी एसिड के उच्च प्लाज्मा स्तर भी हृदय रोग के खतरे को कम करता हैं।

गाय के दूध के पौष्टिक तत्व(Gaay Ke Dhoodh Ke Paustik Tatva)

गाय के दूध के फायदे साथ साथ इसमें मौजूद पोषक तत्वों को भी जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है। आइये एक सारण टेबल के माध्यम से आपको बताते हैं कि 100 ग्राम गाय के दूध में कितनी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पोषक तत्व और मात्रा(Cow Milk Nutrients and Amounts)

-100 ग्राम दूध में 33.3 ग्राम प्रोट्रीन होता है।

-100 ग्राम दूध में 33.3 ग्राम फैट होता है।

-100 ग्राम दूध में 5.42 ग्राम कार्बोहाड्रेट होता है।

-100 ग्राम दूध में 5.00 ग्राम शुगर होता है।

-100 ग्राम दूध में 125 मिली ग्राम कैल्शियम होता है।

-100 ग्राम दूध में 52 मिली ग्राम सोडियम होता है।

अब तो जान ही गये होगें की गाय का दूध सेहत के लिए कितना जरूरी है।

दूध से बनाएं तरह तरह के व्यंजन pic(social media)

गाय के दूध का उपयोग(How To Use Cow Milk)

गाय के दूध को आप बहुत तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

-दूध को आप सीधे उबालकर पी सकते हैं।

-दूध को आप मिठाइयां बनाकर खा सकते हैं।

-दूध का प्रयोग आप दही जमाने के लिए भी कर सकते हैं।

-कच्चे दूध को आप चेहरे पर लगा सकते हैं।

-आप गाय के दूध से शेक बना सकते हैं। कुछ फ्रूट और ड्राई्र फू्रट डालकर।

-दूध को फाड़ कर पनीर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाय के दूध के नुकसान(Gaay Ke Dhoodh Ke Nuksan)

गाय के दूध के फायदे और पोषक तत्व तो आप जान ही चुके हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गाय का दूध पीने से नुकसान भी हो सकता है।

1- 1 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को गाय का दूध पिलाने से एनीमिया होने का खतरा हो सकता है। क्योंकि गाय का दूध आयरन को अब्जार्ब करता है।

2- गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन में टाइप 1 मधुमेह के होने का खतरा होता है।

3- गाय के दूध से प्रोस्टेट कैंसर का भी खतरा रहता है।

दूध से एलर्जी(gaay Ke Dhoodh Se Allergy)

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सब कुछ शूट नहीं करता है। जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलेरेंस है उन्हें भी गाय के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

गाय के दूध से एलर्जी pic(social media)

अगर गाय का दूध पीने के बाद ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि आपको दूध से एलर्जी है।

-उल्टी

-मल में रक्त

-गैस

-डायरिया

-पेट दर्द

-जी मिचलाना

-पेट फूलना

-त्वचा पर चकत्ते पड़ना

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story