हेल्थ: आपके किचन में है कड़कड़ाती ठंड से बचने का उपाय, जानिए कैसे?

Published by suman Published: December 20, 2018 | 6:51 am

जयपुर:सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए और कड़कड़ाती ठंड बचने के लिए लोग अक्सर चाय-कॉफी, सूप पीते हैं तो कई लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको मसाले के फायदे के बारे में पता है कि आपकी किचन में मौजूद कुछ मसाले भी आपको सर्दी से बचा सकते हैं। हमारे रोज के खाने में उपयोग होने वाले ये खास मसाले तासीर से गर्म बेहद होते हैं। मसाले के फायदे के बारे में बात करें, तो ये शरीर को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के साथ ही कई सारी गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होते हैं…

काली मिर्च के औषधीय गुण देश में ही नहीं विदेश में भी प्रसिद्ध हैं। काली मिर्च तासीर से गर्म होती है, फिर भी पेट में लाल मिर्च की तरह जलन पैदा नहीं करती है। इससे बने खाने का सेवन करने से आप आसानी से कड़कड़ाती ठंड को भी मात दे सकते हैं।सर्दियों में आपने अक्सर अदरक वाली चाय का लुत्फ जरूर उठाया होगा।

डायबीटीज को दूर करने में मददगार है दालचीनी, ऐसे करें डाइट में शामिल

अदरक हो या अदरक का पाउडर(सोंठ) का प्राचीन काल से ठंड को कम करने के लिए किया जाता है।सर्दियों में लोग अदरक के अलावा इलायची की चाय भी पीना पसंद करते हैं। इलायची भी तासीर से गर्म होने के साथ ही स्वाद में बेहद लाजवाब होती है। इलायची का सेवन करने या चाय पीने से ठंड से तो बचते ही हैं। इसके साथ ही इलायची हमारी श्वास की नली में कफ जमने की परेशानी को भी दूर करने में कारगर साबित होती है।

हल्दी एक मसाला होने के साथ ही एक आयुर्वेदिक औषधीय भी है। हल्दी तासीर से बहुत गर्म होती है।इसलिए ठंड लगने और जोड़ों में दर्द होने पर दूध में मिलाकर पीना बेहद फायदेमंद होता है।इसके अलावा हल्दी में एंटासेप्टिक और एंटीबॉयोटिक तत्व पाए जाते हैं।जिसकी वजह से इसका उपयोग अक्सर चोट लगने पर या बहते खून को रोकने में किया जाता है।

दालचीनी का इस्तेमाल अक्सर पुलाव या खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। मसालें में उपयोग होने वाली दालचीनी भी तासीर से बेहद गर्म होती है ।इसलिए अगर आप ठंड लगने पर दालचीनी से बनी चाय और कॉफी पीते हैं, तो बहुत जल्द आराम मिलेगा।