×

Kashmiri Kahwa Benefits: कई बीमारियों का इलाज है कश्मीरी कहवा, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Kashmiri Kahwa Benefits in Hindi: कश्मीरी कहवा के बारे में आपने कम ही सुना होगा,ये कश्मीरी कहवा स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है,सर्दियों में इसका सेवन करना किसी आयुर्वेदिक औषधि की तरह है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 1:55 AM GMT
Health Benefits Kashmiri Kahwa
X

Kashmiri Kahwa (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Kashmiri Kahwa ke Fayde: कश्मीरी कहवा के बारे में आपने कम ही सुना होगा, लेकिन ये कश्मीरी कहवा स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है। खासकर सर्दियों में इसका सेवन करना किसी आयुर्वेदिक औषधि की तरह है, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसलिए आज हम आपको कश्मीर कहवा के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं:

वेट लॉस में मदद

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कश्मीरी कहवा का सेवन करें। दरअसल इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल फैट के ऑक्सीकरण के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर को भोजन को आसानी से तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मसालें हृदय रोग के खतरे को काफी कम करता है और वजन घटाने में भी मददगार है।

पाचन और आंत के लिए फायदेमंद

कश्मीरी कहवा का सेवन पाचन और आंत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल हर दिन एक कप कहवा का सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार और आपके पाचन तंत्र को साफ करने के लिए काम करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दरअसल कहवा एक सदियों पुराना उपाय है जो पेट की समस्याओं को ठीक करने और पाचन तंत्र और आंत को हेल्दी बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित होता है।

तनाव को करें दूर

अगर आप ज्यादातर तनाव में रहते हैं तो आपको कश्मीरी कहवा पीना चाहिए। दरअसल इस चाय के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने आप खुद को पूरे दिन फिट और फ्रेश महसूस करेंगे। दरअसल इस चाय को एक या दो महीने तक नियमित रूप से पीएं ताकि इससे होने वाले अंतर का अनुभव हो सके। जिसके बाद आप इसे अपने डाइट में हमेशा के लिए शामिल कर सकें।

ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप कश्मीरी कहवा का सेवन करें। दरअसल कश्मीरी कहवा में केसर होता है जो त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और कोशिका उत्पादन को बढ़ाता है। इसके अलावा कश्मीरी कहवा का नियमित सेवन आपकी त्वचा को अतिरिक्त चमक प्रदान करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

कश्मीरी कहवा बनाने के लिए सामग्री

कश्मीरी ग्रीन टी पत्तियां 2 चम्मच

केसर के स्ट्रैंड 6 से 10

इलाइची एक

छोटी दालचीनी छोटी

लौंग एक कुटा हुआ

शहद एक चम्मच

बादाम एक चम्मच चोप किए गए

कश्मीरी कहवा बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप केसर के स्ट्रैंड को एक बाउल पानी में डाल कर एक साइड रख दें।

फिर एक पैन में पानी को उबालें और उसको उबलने के बाद उसमें दालचीनी, इलाइची, शहद व लौंग डाल दें।

अब इसे 3 से 4 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर चला लें।

फिर इस फ्लेम को धीमा करें और इसमें कश्मीरी ग्रीन टी पत्तियां मिलाएं और इसे 2 या 3 मिनट तक पका लें और बीच बीच में इसे हिलाते भी रहें।

अब इस चाय को एक छलनी की मदद से छान लें। फिर मिश्रण को अलग बर्तन में निकाल लें और इसमें केसर का पानी और बादाम मिला दें।

अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद एक मिनट के लिए धीमे फ्लेम पर इस मिश्रण को चला लें और लगातार मिश्रण को कड़छी की मदद से चलाते रहें।

लीजिए अब आपकी कश्मीरी चाय तैयार है और आप इसको किसी कप में निकाल कर पी सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story