×

नींबू का ऐसे इस्तेमाल किया है कभीः बीमारियां दूर, रहेंगे फिट

नींबू का सेवन हम किसी ना किसी तरीके से करते ही हैं। कोई नींबू पानी पीना पसंद करता है, किसी को नींबू का आचार खाना पसंद आता है, किसी को सलाद में नींबू पसंद है, तो कोई सांभर , खिचड़ी में नींबू के रस को दाल कर खाना पसंद करता है।

Monika
Published on: 30 Sep 2020 5:58 AM GMT
नींबू का ऐसे इस्तेमाल किया है कभीः बीमारियां दूर, रहेंगे फिट
X
lemon health tips

नींबू का सेवन हम किसी ना किसी तरीके से करते ही हैं। कोई नींबू पानी पीना पसंद करता है, किसी को नींबू का आचार खाना पसंद आता है, किसी को सलाद में नींबू पसंद है, तो कोई सांभर , खिचड़ी में नींबू के रस को दाल कर खाना पसंद करता है। कुछ ऐसे भी है जिन्हें काला नमक और जीरा पाउडर लगाकर नींबू चाटना पसंद करते हैं। आइए, यहां जानते हैं कि कैसे सिर्फ नींबू ही आपको 5 खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है...

पाचन के लिए ज़रूरी

हम सभी को पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती हैं। सुबह हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पिए फिर पाचन की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा । यह ड्रिंक आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करती है। अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं। इससे इस ड्रिंक का स्वाद भी बढ़ेगा और आपका पाचनतंत्र भी सही तरीके से काम करेगा।

lemon

इन बिमारियों से राहत

यह बात सुन कर आप भी हैरान हो जाएंगे लेकिन हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है।

किडनी में पथरी होने से रोकता है

हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करे. इससे आपको किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होगी । क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है। साथ ही पथरी रोकने में नींबू का रस इसलिए भी इतना फ्यादेमंद हैं क्योंकि यह स्टोन बनानेवाली कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर ही नहीं देता है।

ये भी पढ़ें…हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने कराया पीड़िता का अंतिम संस्कार, विरोध करते रहे परिजन

मुंह सूखने से बचाता है

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका है।

बढ़ते वजन को करें नियंत्रित

नियमित रूप से नींबू का सेवन करने पर आपका वजन नियंत्रित रहता है।

ये भी पढ़ें…हाथरसः गैंगरेप पीड़िता के परिजन बोले- हमारी मांग थी कि मुख्यमंत्री आएं और हमारी सुनवाई हो

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story