×

Benefits of Mint : कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पुदीने का पत्ता, जानें इसके अनगिनत फायदें

Benefits Of Mint: पुदीना एक औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है। गर्मी से बचाने से लेकर वजन कम करने तक के लिए पुदीना रामबाण की तरह काम करता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Feb 2024 10:18 AM GMT
Benefits of Mint : कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पुदीने का पत्ता, जानें इसके अनगिनत फायदें
X

Benefits Of Mint: आम का पना हो या चटनी, या फिर कोई सब्जी हर भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना का पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है। दरअसल पुदीना एक औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है। गर्मी से बचाने से लेकर वजन कम करने तक के लिए पुदीना रामबाण की तरह काम करता है। बता दें मिनरल्स के साथ ही पुदीना विटामिन-सी का भी बेहतरीन सोर्स है। आयुर्वेद के अनुसार पुदीने को वायु नाशक जड़ी-बूटी भी माना जाता है। पुदीने के सेवन से से सीने में जलन, मितली और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं पुदीने के पत्ते के अनगिनत फायदें के बारे में:


पुदीने के पत्ते के फायदें (Benefits of Mints):

पुदीने में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। ऐसे में ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं। इसके सेवन से डाइजेशन संबंधी समस्या दूर होती है। साथ ही एसिडिटी की समस्या होने पर एक कप गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच पुदीना का रस मिलाकर पीने से काफी राहत मिलता है।

अगर नाक बंद होने की समस्या हो जाए तो पुदीने के पत्ते का इस्येमल करना चाहिए। नाक बंद होने की समस्या में पुदीने के पत्ते को सूंघने से लाभ होता है। साथ ही गले में खराश होने पर पुदीने का काढ़ा बना कर पीने से आराम महसूस होता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में 10-12 पुदीने के पत्ते डालकर इसे तब तक उबालें जब तक कि ये आधा ना हो जाए। अब इस पानी को अच्छे से छान कर थोड़ी सी शहद मिलाकर पी लें। इससे काफी राहत मिलेगी।

पुदीने के बेस वाले बाम या पुदीना का तेल लगाने से सिरदर्द में भी काफी आराम मिलता है। इसलिए अगर सिरदर्द की समस्या हो तो पुदीने के पत्ते का सेवन करना चाहिए।

पुदीना में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच पाते हैं। स्ट्रेस के कारण भी वजन कई बार बढ़ जाता है। ऐसे में पुदीने के पत्तों में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करने के गुण होते हैं।

पुदीना स्किन सेल्स को नई उर्जा देने में मदद करता है। इसलिए ही कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पुदीने का इस्तेमाल होता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण ये स्किन की अशुद्धता को दूर करने में भी ये मददगार होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story