×

Benefits Of Okra Water: भिंडी का पानी पीने के हैं अनेक फायदे, जानें कैसे बनाएं ओकरा वॉटर

Benefits Of Okra Water: ओकरा वॉटर रोजाना पीने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ओकरा वॉटर के फायदे से लेकर बनाने की विधि जानने के लिए पढ़े पूरा लेख।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 25 Sep 2021 5:36 AM GMT
Okra Water Health Benefits
X

जानें ओकरा वाटर क्यों पियें pic(social media)

Benefits Of Okra Water: भिंडी(Bhindi) की सब्जी सबको पसंद होती है। भिंडी को ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। पिछले कुछ सालों से ओकरा वॉटर(Okra Water kaise banaye) काफी फेमस हो गया है। फेमस हो भी क्यों न ,ओकरा वॉटर के अनगिनत फायदे(Okra Water Ke Fayade) जो हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला भिंडी का पानी पीने से क्या फायदा हो सकता है।

ओकरा वाटर बनाना है आसान pic(social media)

हम आपको बता दें कि भिंडी का पानी खासतौर पर मधुमेह के रोगियों(Okra Water For Diabetes Patients) के लिए अमृत के समान है। ओकरा वॉटर पेट को साफ करने(Okra Water For Stomach Clean) के लिए भी यूज(Use Okra Water) किया जाता है। हालांकि नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे एनीमिया, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना, कब्‍ज का इलाज करना, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में आदि में सहायक होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भिंडी का पानी पीने के फायदे संबंधी जानकारी देंगे-

शुगर के मरीज पीएं भिंडी का पानी pic(Social Media)

डायबिटीज के मरीज पीएं भिंडी का पानी (Diabetic Patients Drink Okra Water)

लेडी फिंगर यानी भिंडी के पानी को रोजाना पीने से आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं(Health Problems) से बच सकते हैं। इसके साथ ही ओकरा वॉटर पीने के फायदे मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। भिंडी में इंसुलिन(Insulin) जैसे गुण होते हैं जो मधुमेह का इलाज करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से ओकरा वॉटर का सेवन रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करता है। इसलिए बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार(Health Consultant) मधुमेह रोगी को नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने की सलाह देते हैं।

अगर खून की कमी है तो पिएं भिंडी का पानी pic(social media)

भिंडी का पानी करे ए‍नीमिया का इलाज (Bhindi Water Cures Anemia)

शरीर में अगर खून की कमी हो जाए तो शरीर कमजोर हो जाता है। कभी कभी एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति बेहोश भी हो जाता है। शरीर में खून की कमी घर के कई सामानों से दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर कमी ज्यादा है तो डॉक्टरी सलाह की जरूरत पड़ती है। एनीमिया के रोगी के लिए भिंडी का पानी पीना बहुत लाभकारी होता है। नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से शरीर में रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को तेज किया जा सकता है।

ऐसा इसलिए है क्‍योंकि भिंडी में आयरन की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही विटामिन ए(Vitamin A), विटामिन बी(Vitamin B) और मैग्‍नीशियम(Magnesium) की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक लाल रक्‍तकोशिकाओं के उत्‍पादन में सहायक होते हैं। जिन लोगों को खून की कमी(Anaemia ke Lakshan) के लक्षण हों उन्‍हें ओकरा वॉटर का नियमित सेवन(Daily Use Okra Water) करना चाहिए। भिंडी के पानी का फायदा विशेष रूप से महिलाओं के लिए होता है जो मासिक धर्म के दौरान खून की कमी को पूरा करने में सहायक है।

पेट साफ करे ओकरा वॉटर(Clear Stomach Okra Water
)

अधिकतर लोग अपने पेट के न साफ(Pet Saaf Kare Okra Water) होने से परेशान रहते हैं। जब आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको कई बीमारियां घेर लेती हैं। मोटापे का एक मुख्य कारण पेट का न साफ होना भी है। आजकल सोशल साइट्इस पर ओकरा वॉटर काफी फेमस है। पेट साफ रखने के लिए आप नियमित रूप से ओकर वॉटर का यूज कर सकते हैं।

बेदाग त्वचा के लिए फायदेमंद है Okra Water pic(Social Media)

स्किन को रखें साफ(Keep Skin Clean)

आप अपनी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं(Skin Problems) को दूर करने के लिए आप ओकरा वॉटर उपयोग में ला सकते हैं। नियमित रूप से भिंडी के पानी का प्रयोग करना आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। भिंडी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट रक्‍त को साफ करने और मुंहासों(Pimples) सहित त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। भिंडी के पानी का यूज करके आप स्‍वस्‍थ और सुंदर त्‍वचा पा सकते हैं।

कैसे बनाएं ओकरा वाटर(How To Make Okra Water)

ओकरा वॉटर बनाना बहुत आसान है। भिंडी को लेकर अच्छी तरह से साफ कर लें। भिंडी के दोनों सिरों को कांट लें। अब भिंडी को बीच से फाड़ कर बड़े बड़े टुकड़ों में काट लें। अब उसे किसी कांच के जार में पानी के साथ डाल दें। 7 से 8 घंटेे छोड़ दें। फिर आपका पानी तैयार है पीने के लिए। पानी आपको काफी लसलसा सा लगेगा। यही लसलसापन आपको फायदा पहुंचाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story