×

Benefits of Pear: जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नाशपाती का सेवन

Benefits Of Peer: नाशपाती एक मौसमी फल है, जिसको इंग्लिश में पीयर कहा जाता हैं। नाशपाती में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। नाशपाती का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Anupma Raj
Published on: 10 July 2022 8:50 AM GMT
Benefits of Pear for Health
X

Pear (Image: Social Media)

Benefits Of Pear: नाशपाती एक मौसमी फल है, जिसको इंग्लिश में पीयर कहा जाता हैं। नाशपाती में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि नाशपाती का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। नाशपाती में औषधीय गुण पाया जाता है, जो हर प्रकार के बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

नाशपाती पिंपल्स से लेकर मधुमेह तक की समस्या में राहत देने का काम करता है। नाशपाती में विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन बी (Vitamin B), विटामिन के (Vitamin K), फाइबर, पोटैशियम आदि पाया जाता है। नाशपाती कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग से बचाने में मदद करता है। नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम होती है। तो आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नाशपाती

रिंकल्स करें गायब

नाशपाती का सेवन करने से चेहरे पर होने वाली रिंकल्स (Wrinkles) की समस्या खत्म हो जाती है। नाशपाती में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने से यह चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। अगर आपको रिंकल्स की समस्या है तो नाशपाती का सेवन जरूर करें।

वजन कम करें

नाशपाती का सेवन वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी कर सकते हैं। नाशपाती में पानी की मात्रा अधिक होती है। अगर आप नाशपाती का सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख कम लगेगी। ऐसे में वजन कम करना आसान हो जाएगा। इसलिए अगर आप वजन कम कर रहे तो अपनी डाइट में नाशपाती को भी शामिल करें।

ह्रदय रोग से बचाएं

नाशपाती का सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियां कम होती हैं। हार्ट के मरीज को नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए। हार्ट के मरीज को अपनी डाइट के नाशपाती को जगह देना चाहिए।

एनीमिया में फायदेमंद

एनीमिया (Anemia) के मरीज को नाशपाती का सेवन करना चाहिए। इससे बहुत फायदा मिलेगा। दरअसल नाशपाती में आयरन की मात्रा अधिक होने से हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होगी। इसलिए एनीमिया के मरीज को नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए।

हड्डी बने मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें कैल्शियम (Calcium) का मात्रा ज्यादा होता है। कैल्शियम हड्डी को मजबूत बनाता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नाशपाती का सेवन करें।

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

नाशपाती का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) मजबूत होता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नाशपाती का सेवन करना चाहिए। रोज नाशपाती का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story