×

क्या आप भी हैं चाय पीने के शौकीन, कहीं भारी ना पड़ जाए ये शौक, देखें एक्सपर्ट्स की राय

Benefits Of Quitting Tea : चाय और कॉफी एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हर व्यक्ति करता है। लेकिन अगर इसकी आदत पड़ जाए तो यह हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 6:45 AM GMT)
Benefits Of Quitting Tea
X

Benefits Of Quitting Tea (Photos - Social Media)

Benefits Of Quitting Tea : चाय एक ऐसी चीज है जिसके शौकीन हर जगह मिल जाते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में बाहर जाने वाले लोग जो ऑफिस में काम करते हैं या कॉर्पोरेट लाइफ जीते हैं उनकी अकसर चाय पीने की आदत पड़ जाती है। कुछ लोग काम के प्रेशर में चाय पीते हैं तो कुछ लोग इसे शौक के तौर पर पीते हैं। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत चाय कॉफी के साथ ही होती है और जब तक वह दिन में दो-चार बार चाय कॉफी नहीं पी लेते उनका दिन नहीं निकलता। कुछ लोगों को इससे ज्यादा बार चाय पीने की लत होती है। बता दें कि चाय और काफी में कैफीन पाया जाता है। जिसकी हमारे शरीर को लत लग जाती है और अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता हैं। कैफिन का ज्यादा सेवन करने की वजह से भूख न लगना और नींद ना आने जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप इसे अपनी डाइट से हटा देते हैं तो आपके शरीर को कहीं तरह के फायदे हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको यह बताते हैं कि कैफीन का सेवन करने और न करने से शरीर को क्या फायदे होंगे।

न्यूट्रिएंट्स का अवशोषण

अगर आप कैफीन को अपनी डाइट से अलग कर देते हैं तो आपके शरीर में न्यूट्रिएंट का अवशोषण यानी कि अब्जॉर्प्शन अच्छे से होता है। इससे व्यक्ति को स्वस्थ महसूस होता है और उसके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

Benefits Of Quitting Tea


दिमाग रहेगा अच्छा

कैफीन एक नशा है और अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो दिमाग ठीक तरह से काम नहीं करता है। अगर आप चाय पीना छोड़ देते हैं तो आपका दिमाग सही तरीके से काम करना शुरू कर देता है।

बेचैनी

कैफीन एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है और इसके सेवन से फाइट हार्मोन रिलीज होते हैं। लेकिन इस वजह से व्यक्ति का चिंता या तनाव बढ़ सकती है और वह बेचैनी महसूस कम कर सकता है।

Benefits Of Quitting Tea


नींद की दिक्कत

यह एनर्जी बूस्टर है इस कारण से अगर रात के समय इसका सेवन किया जाता है। तो नींद ना आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।नींद न आने की वजह से व्यक्ति दिन भर आलस महसूस करता है।

हेल्दी टीथ

अगर आप अपने दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और उनकी चमक नहीं खोना चाहते तो आपको कैफ़ीन का सेवन बंद कर देना चाहिए। इससे दांतों पर पीलापन नहीं आता और उनकी चमक बनी रहती है।

Benefits Of Quitting Tea


हार्मोनल प्रॉब्लम

कैफीन का ज्यादा सेवन करने के कारण महिलाओं में हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं। इसकी वजह से एस्ट्रोजन लेवल में बदलाव आता है और अगर छोड़ दिया जाए तो हार्मोनल प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

ब्लड प्रेशर

चाय और कॉफी के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इसका सेवन करना बंद कर दें।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story