×

Benefits of sex: सेक्स करने से सेहत को होता है 5 जबरदस्त फायदा, मर्द जरूर पढ़ें इसे

Benefits Of Sex For Men: सेक्स ना सिर्फ आपको शारीरिक सुख देता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सेक्स करने से हार्ट अटैक, डिप्रेशन, स्ट्रेस, बीपी आदि से छुटकारा मिलता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Aug 2022 1:07 PM GMT
Benefits of Sex
X

Benefits of Sex (Image: Social Media)

Benefits Of Sex: सेक्स ना सिर्फ आपको शारीरिक सुख देता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सेक्स करने से हार्ट अटैक, डिप्रेशन, स्ट्रेस, ब्लड प्रेशर आदि से छुटकारा मिलता है। सेक्स पुरुष और महिला दोनों के लिए लाभदायक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं सेक्स करने से सेहत को कैसे जबरदस्त फायदा पहुंचता है:

इम्यूनिटी बूस्ट: सेक्स करने से बॉडी इन्फेक्शन से लड़ने में ज्यादा सक्षम हो जाती है। दरअसल एक शोध के अनुसार, जो लोग सप्ताह में दो बार सेक्स करते हैं उनमें संक्रमण के जोखिम से लड़ने वाले एंटीबॉडी में 30 प्रतिशत की वृद्धि होती है। नियमित सेक्स करने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में काफी इज़ाफा होता है। इससे आप कम बीमार पड़ते हैं और साधारण तौर पर होने वाली सर्दी-जुकाम जैसे रोगों से भी बचे रहते हैं।

तनाव करें कम

तनाव को कम करने में सेक्स काफी मददगार हैं। शोध के अनुसार सेक्स करने वाले लोगों को डिप्रेशन और चिंता के कम होते हैं। इसके अलावा, वे तनाव को बेहतर ढंग से संभाल पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वे शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं जिससे मानसिक और शारीरिक सेहत में बढ़ोतरी होती है।

कैलोरी बर्न करने में मदद

वजन घटाना चाहते हैं तो सेक्स एक बेहतर विकल्प है। दरअसल सेक्स कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है क्यूंकि यह योग का एक रूप है जिसमें स्ट्रेचिंग मूवमेंट शामिल हैं। यह एक बार में कई कैलोरी भी बर्न करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

दिल को बनाए हेल्दी

सेक्स करने से दिल को हेल्दी बनाया रखा जा सकता है। दरअसल हाल ही में किए गए एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग हफ्त़े में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है। वहीं जो लोग महीने में एक बार से भी कम सेक्स करते हैं उन्हें हार्टअटैक का खतरा काफी गुना ज्य़ादा होता है। दरअसल सेक्स करते समय धड़कन तेज़ हो जाती है, जिससे ज़्यादा मात्रा में ब्लड को पम्प करता है इससे सेक्स ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर को कंट्रोल में रखता है। इंसान को सप्ताह में तीन से चार बार अच्छे से सेक्स करना चाहिए। दिल को हेल्दी रखने में सेक्स बहुत मददगार साबित होता है।

अनिद्रा की शिकायत दूर

सेक्स करने से अनिद्रा की शिकायत भी दूर हो जाती है। जो लोग नियमित तौर पर सेक्स करते है उन्हें नींद से जुड़ी समस्या नहीं होती क्योंकि सेक्स करने से बहुत नींद आतीं है। जिसके कारण लोगों को अनिद्रा की शिकायत नहीं होती है। दरअसल अनिद्रा की शिकायत होने पर सेक्स करना काफी लाभदायक होता है। नींद की कमी के कारण स्ट्रेस और डिप्रेशन की भी समस्या होने लगती है। ऐसे में सेक्स इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। इसलिए अनिद्रा की शिकायत को दूर करने के लिए सेक्स एक बेहतर विकल्प है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story