×

Health Benefits of Wine: वाइन का सेवन से मिलंगे 10 जबरदस्त फायदे, गुड हेल्थ के लिए रामबाण

Health Benefits of Wine: ज्यादातर हम सभी ने शराब के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में सुना है लेकिन क्या आपको पता है शराब का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 Aug 2022 2:33 PM GMT
Benefits of Wine
X

Wine  Benefits( Image: Social Media)

Benefits of Wine: ज्यादातर हम सभी ने वाइन के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में सुना है लेकिन क्या आपको पता है वाइन का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी है। दरअसल कम मात्रा में वाइन पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं शराब का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है:

शराब क्या है

वाइन एक बहुत ही लोकप्रिय पेय है जिसमें अल्कोहल पाया जाता है। वाइन अंगूर के रस से बनता है। अंगूर के अलावा, कई वाइन सेब, क्रैनबेरी, प्लम या अन्य फलों से भी बनती हैं, लेकिन उनके नाम आमतौर पर अलग-अलग होते हैं। शराब कई प्रकार के होते हैं:

रेड वाइन

रेड वाइन अंगूर से बनाई जाती है। सबसे आम रेड वाइन जिनके सबसे अधिक मिलने की संभावना है, वे हैं कैबरनेट सॉविनन, पिनोट नोयर और मर्लोट । सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन लाभदायक है।

सफेद वाइन

सफेद वाइन सफेद और काले दोनों अंगूरों से बनी होती है। सफेद शराब का रंग हल्का पीला और टैनिन में कम होता है। सॉविनन ब्लैंक, रिस्लीन्ग और शारदोन्नय सबसे आम सफेद वाइन हैं।

Rose वाइन

रोज वाइन भी शराब का एक प्रकार है, जो गुलाबी रंग में आता है। शुरू में Rose वाइन को काले अंगूर के रस के साथ बनाया जाता है। इसके मैथियासन, सांगियोवेज़ 2021 के कैप्टेरे रोज़े, काउंटी आदि कई ब्रांड हैं।

स्पार्कलिंग वाइन

स्पार्कलिंग वाइन एक शराब है जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड के महत्वपूर्ण स्तर होते हैं। एक स्पार्कलिंग वाइन सफेद, गुलाबी या लाल भी हो सकती है। बुलबुले स्पार्कलिंग वाइन की एक सामान्य विशेषता है। सबसे आम सफेद वाइन हैं शैंपेन, कावा, प्रोसेको और लैम्ब्रुस्को।

डेसर्ट वाइन और फोर्टिफाइड वाइन

डेजर्ट वाइन और फोर्टिफाइड वाइन को ये दोनों अन्य वाइन की तुलना में अधिक मीठी होती हैं। इसके अलावा, दोनों को आमतौर पर भोजन के अंत में परोसा जाता है।

शराब पीने के हैं 10 फायदे:

एंटीऑक्सिडेंट भरपूर

शराब में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होता है क्योंकि शराब में रेस्वेराट्रोल, कैटेचिन, एपिक्टिन और प्रोएंथोसायनिडिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट अधिक होते हैं। जिससे त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। बाल जल्दी झड़ते नहीं हैं और स्किन हेल्दी होती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

शराब में रेस्वेराट्रोल होता है, रेस्वेराट्रोल जो अंगूर की त्वचा में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जो लोग नियमित रूप से रेस्वेराट्रोल का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

सर्दी से राहत

शराब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सामान्य सर्दी के उपचार और रोकथाम में भी मदद करते हैं। रेड वाइन विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो सर्दी के इलाज में मदद करती है।

याददाश्त तेज

वाइन याददाश्त को फायदा पहुंचाती है। वाइन, विशेष रूप से रेड वाइन रेस्वेराट्रोल से भरपूर होती हैं। जो याददाश्त तेज करने में मददगार है लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में करने से फायदेमंद होता है।

डिप्रेशन से छुटकारा

डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में वाइन कमाल की चीज है। दरअसल एक शोध के अनुसार मध्यम मात्रा में शराब अवसाद के जोखिम को कम करने में मददगार है।

आंखों की रोशनी का जोखिम कम

शराब के सेवन से आंखों की रोशनी का जोखिम कम होता है। उस आंख से जुड़ी समस्या से रोकथाम में मदद करता है जो सूजन या ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हो सकता है। यह किसी भी उम्र से संबंधित आंखों की स्थिति से भी बचाता है जिससे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, डायबिटिक रेटिनोपैथी और मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों से जुड़ी समस्या नहीं होती।

दिमाग को रखें एक्टिव

शराब पीने से दिमाग को एक्टिव रख पाना आसान होता है। शराब पीने से दिमाग की सक्रियता में वृद्धि होती है। दिमाग की सोचने की क्षमता थोड़ी बढ़ जाती है।

किडनी में स्टोन बनने से रोकें

शराब पीने से किडनी में स्टोन नहीं बनता है, क्यूँकि बियर पीने से बार-बार पेशाब आता है जिससे किडनी में स्टोन बनने के अवसर कम होते है।

सेक्स में बढ़ोतरी

रेड वाइन का सेवन करने से महिलाओं में यौन क्रिया करने की चाह पुरुषों से ज्यादा हो जाती हैं। कुछ कपल सेक्स करने से पहले शराब का सेवन करते हैं।

बालों के लिए लाभकारी

बियर बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। बियर से बाल धोने पर बाल घने और मजबूत बनते हैं। साथ ही बालों को वॉल्यूम भी मिल जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story