×

Besan Face Pack Benefits: बेसन के बनाये ये फेस पैक, होगी स्किन चाँदी जैसी चमकदार

Besan Face Pack Benefits: बेसन में प्राकृतिक सफाई गुण होते हैं जो त्वचा से गंदगी, अशुद्धियाँ और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। यह हल्के क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे त्वचा साफ और तरोताजा हो जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Besan Face Pack Benefits
X

Besan Face Pack Benefits (Image credit: social media) 

Besan Face Pack Benefits: बेसन त्वचा की देखभाल में एक लोकप्रिय सामग्री है, खासकर फेस पैक और मास्क में। बता दें कि बेसन की बनावट थोड़ी किरकिरी होती है, जो इसे एक प्रभावी प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को खोलने और चिकनी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

त्वचा के लिए बेसन क्यों है बेहतरीन

बेसन में तेल सोखने के गुण होते हैं, जो इसे तैलीय या मिश्रित त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है। यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है और मुँहासे और ब्रेकआउट की संभावना को कम करता है। इसके अलावा बेसन में प्राकृतिक सफाई गुण होते हैं जो त्वचा से गंदगी, अशुद्धियाँ और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। यह हल्के क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे त्वचा साफ और तरोताजा हो जाती है। बेसन अपने त्वचा-चमकदार गुणों के लिए जाना जाता है। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने और काले धब्बे और रंजकता की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।

इसलिए जब बेसन को फेस पैक के रूप में लगाया जाता है और सूखने दिया जाता है, तो सूखने पर बेसन कस जाता है। यह अस्थायी कसाव प्रभाव त्वचा को एक चिकनी उपस्थिति दे सकता है। साथ ही बेसन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो चिढ़ त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग अक्सर संवेदनशील या सूजन वाली त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए फेस पैक में किया जाता है।

बेसन विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन), खनिज (मैग्नीशियम, जिंक) और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। बेसन को आमतौर पर संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए कोमल और उपयुक्त माना जाता है। हालाँकि, व्यक्तिगत त्वचा की संवेदनशीलता पर विचार करना और पैच परीक्षण करना आवश्यक है।

चाँदी जैसी चमकदार स्किन पाने के लिए बेसन का फेस पैक ऐसे बनाये

बेसन फेस पैक सामग्री

बेसन : 2 बड़े चम्मच

हल्दी पाउडर: 1/2 चम्मच

दही या दूध: 1-2 बड़े चम्मच

शहद: 1 चम्मच

गुलाब जल: 1 चम्मच

बनाने की विधि

एक कटोरे में बेसन को हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। हल्दी में चमक बढ़ाने वाले और सूजनरोधी गुण होते हैं लेकिन अगर आप दाग-धब्बे से बचना चाहते हैं तो यह वैकल्पिक है। बेसन के मिश्रण में दही या दूध मिलाएं. दही नमी जोड़ता है और त्वचा पर सुखदायक प्रभाव डालता है। अतिरिक्त नमी और जीवाणुरोधी गुणों के लिए शहद मिलाएं। शहद वैकल्पिक है लेकिन फायदेमंद है, विशेष रूप से शुष्क या मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए।

यदि आप चाहें, तो सुखद सुगंध और इसके टोनिंग गुणों के लिए आप इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला सकते हैं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को मिलाएं। यदि आवश्यक हो तो अधिक तरल मिलाकर स्थिरता को समायोजित करें।

फेस पैक लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। साफ उंगलियों या ब्रश का उपयोग करके, आंखों के क्षेत्र को बचाते हुए, अपने चेहरे पर एक समान परत लगाएं। फेस पैक को लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें। जैसे ही यह सूखता है, आपको अपनी त्वचा पर कसाव महसूस हो सकता है। एक बार जब पैक सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। पैक हटाते समय एक्सफोलिएट करने के लिए गोलाकार गति का प्रयोग करें। अपने चेहरे को थपथपाकर सूखने के बाद, हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं।


बेसन के गुण :

- मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट और हटाता है।

- त्वचा का रंग निखारता है.

- अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है.

- नमी प्रदान करता है और त्वचा को आराम देता है।

- वैकल्पिक सामग्री जीवाणुरोधी और टोनिंग गुण जोड़ती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story