×

Besan in Winter: सर्दियों में बेसन का सेवन शरीर को रखता है दुरुस्त, डाइट में जरूर करें शामिल

Besan in Winter: बेसन में मौजूद विटामिन बी (बी1, बी2, बी3, बी6 और फोलेट सहित) और आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक और मैंगनीज जैसे खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Dec 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 7:45 AM GMT)
Besan in Winter
X

Besan in Winter (Image credit: social media)

Besan in Winter: सर्दियों में बेसन का सेवन वास्तव में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। बेसन केवल स्वादिष्ट है बल्कि पोषण संबंधी लाभों से भी भरपूर है। खासतौर पर सर्दियों में बेसन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है। बेसन पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। प्रोटीन ऊतकों, मांसपेशियों और समग्र सेलुलर कार्य की मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक है। बेसन में मौजूद विटामिन बी (बी1, बी2, बी3, बी6 और फोलेट सहित) और आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक और मैंगनीज जैसे खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ग्लूटेन-मुक्त विकल्प और ऊर्जा बूस्ट

बेसन प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त होता है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है। बेसन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं, जो सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जब शरीर को अतिरिक्त गर्मी और जीवन शक्ति की आवश्यकता हो सकती है।


पाचन स्वास्थ्य के लिए फाइबर

बेसन में आहारीय फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। कब्ज को रोकने के लिए पर्याप्त फाइबर का सेवन महत्वपूर्ण है। बेसन का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए किया जा सकता है जैसे बेसन का चीला, बेसन का चीला, पकोड़े और यहां तक ​​कि बेसन के लड्डू जैसी मिठाइयाँ भी। यह बहुमुखी प्रतिभा आपको इसे विभिन्न भोजन में शामिल करने की अनुमति देती है।

वार्मिंग गुण और वजन कंट्रोल

पारंपरिक आयुर्वेदिक पद्धतियों में, बेसन को गर्म गुण वाला माना जाता है, जो ठंड के महीनों के दौरान फायदेमंद हो सकता है। बेसन में प्रोटीन और फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है, संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है।


ग्लूटेन-मुक्त बेकिंग

बेसन का उपयोग ग्लूटेन-मुक्त बेकिंग में गेहूं के आटे के विकल्प के रूप में किया जा सकता है, जो ग्लूटेन-मुक्त आहार का पालन करने वालों के लिए एक विकल्प प्रदान करता है। कुछ संस्कृतियों में, त्वचा की देखभाल के लिए घर पर बने फेस मास्क में बेसन का उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसके प्रयोग से त्वचा पर एक्सफोलिएटिंग और चमकदार प्रभाव पड़ता है।

हालांकि बेसन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, संतुलित और विविध आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत आहार संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों और प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत आहार मार्गदर्शन के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story