×

Besan Benefits: सर्दियों में बेसन खाने के हैं अनगिनत फायदे, आप भी जानें

Besan Benefits: बेसन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, पाचन में सहायता करता है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, और फोलेट और आयरन से समृद्ध है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 2:45 AM GMT)
Besan Benefits: सर्दियों में बेसन खाने के हैं अनगिनत फायदे, आप भी जानें
X

Besan Benefits: बेसन प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह ग्लूटेन-मुक्त है, पाचन में सहायता करता है, और इसके एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण इसका उपयोग विभिन्न त्वचा उपचारों के लिए किया जा सकता है। साथ ही, यह खाना पकाने में एक बहुमुखी सामग्री है!

बेसन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, पाचन में सहायता करता है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, और फोलेट और आयरन से समृद्ध है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा इसे विभिन्न व्यंजनों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाती है।

सर्दियों में बेसन खाने के लाभ

गर्मी और ऊर्जा- आयुर्वेदिक परंपराओं में बेसन को गर्म करने वाला भोजन माना जाता है। सर्दियों के दौरान, हमारे शरीर को ठंड के मौसम से निपटने के लिए अक्सर अतिरिक्त गर्मी की आवश्यकता होती है। बेसन इस गर्माहट को प्रदान करने में मदद करता है, जिससे यह सर्दियों में उपभोग के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करता है। यह ऊर्जा वृद्धि ठंड के महीनों के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकती है जब हम अधिक सुस्त महसूस करते हैं।


पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री- बेसन आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और आहार फाइबर का अच्छा स्रोत है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि आयरन एनीमिया और थकान को रोकने में मदद करता है। मैग्नीशियम विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करता है, और आहार फाइबर पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत बनाए रखने में मदद करता है। ये पोषक तत्व सर्दियों में और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं, क्योंकि फ्लू के मौसम में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को थोड़ी अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

पाचन स्वास्थ्य- बेसन में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिसे सर्दियों के महीनों के दौरान चुनौती दी जा सकती है। ठंड के मौसम में पाचन अक्सर धीमा हो जाता है, जिससे सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। बेसन का फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है और इन असुविधाओं को रोकता है। इसके अतिरिक्त, यह प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।


त्वचा की देखभाल- सर्दी त्वचा के लिए कठोर हो सकती है, जिससे सूखापन और परतदारपन हो सकता है। इन समस्याओं के समाधान के लिए बेसन का उपयोग प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। बेसन का फेस मास्क, जब दही और शहद जैसी सामग्री के साथ लगाया जाता है, तो त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकता है और आपको एक चमकदार रंगत दे सकता है। बेसन के सूजन-रोधी गुण चिढ़ त्वचा को शांत करने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्थितियों वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है।

वज़न प्रबंधन- सर्दियों के दौरान कम शारीरिक गतिविधि और आरामदायक भोजन के लालच के कारण कई लोगों का वजन बढ़ने लगता है। बेसन आपके वजन को नियंत्रित करने में एक मूल्यवान सहयोगी हो सकता है। यह एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है। बेसन में प्रोटीन और फाइबर का संयोजन आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने की संभावना कम हो जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story