×

Home Remedies for Itchy Scalp: सिर की खुजली से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Itchy Scalp: अक्सर गर्मी और बरसात के मौसम में सिर में खुजली की समस्या हो जाती है। सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 7:08 AM GMT
Home Remedies for Itchy Scalp
X

Home Remedies for Itchy Scalp (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Home Remedies for Itchy Scalp: अक्सर गर्मी और बरसात के मौसम में सिर में खुजली की समस्या हो जाती है। सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है। यूं तो सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन बालों की जड़ों में रूखेपन की वजह से ये समस्या सबसे ज्यादा होती है। हालांकि पसीना या शैंपू कम करना भी खुजली की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आप सिर की खुजली से राहत पाना चाहते हैं तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं:

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल खुजली की समस्या को कम करने में बेहद मददगार साबित होता है। दरअसल स्कैल्प के ड्राई होने के कारण भी कई बार खुजली की समस्या हो जाती है, ऐसे में आप नारियल के तेल से स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर सकते हैं या आप हफ्ते में एक से दो बार स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में थोड़ा नारियल तेल लें और इसमें विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे मिला दें। अब इसे स्कैल्प पर लगाएं और इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें। इससे खुजली की समस्या से जल्द और आसानी से राहत मिलेगी।

सेब का सिरका (Apple Vinegar)

सेब का सिरका भी सिर में हो रही खुजली को दूर करने में बेहद लाभदायक साबित होता है। दरअसल सेब का सिरका एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है और ये स्कैल्प को साफ करता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। ये स्कैल्प पर जमा डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। ये पीएच स्तर को बनाए रखने का भी काम करते हैं। इसलिए सब के सिरके का इस्तेमाल बालों में जरूर करें। इसके लिए आप सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिला लें और इससे स्कैल्प की मसाज करें। खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप सिर की खुजली से राहत पा सकते हैं। दरअसल बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखने में मददगार होते हैं। साथ ही ये स्कैल्प में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप एक बाउल में 2 से 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिला लें और इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल कई तरह से सेहत, स्किन या बालों के लिए फायदेमंद हैं। दरअसल जैतून के तेल भी स्कैल्प की खुजली से राहत दिलाता है। इसके लिए आप थोड़े से जैतून के तेल को गर्म कर लें और इस तेल से स्कैल्प और बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपको बालों की खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस स्किन और बालों के हर समस्याओं का हल है। दरअसल नींबू के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बाल और स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। बालों की खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस में रुई भिगोकर स्कैल्प पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। दरअसल ये खुजली से राहत आसानी से दिलाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story