×

Health Tips: अपनी चाय को इस जादुई चाय के साथ करें रिप्लेस, एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

Skin Tea Recipe: आज हम आपको एक ऐसे चाय की रेसिपी बताने वाले हैं, जो किसी जादू की तरह काम करती है|

Shivani Tiwari
Published on: 22 May 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 22 May 2024 6:15 AM GMT)
Skin Tea Recipe
X

Skin Tea Recipe (Photo- Social Media)

Skin Tea Recipe: चाय या कॉफी पीना भला किसे पसंद नहीं होता, सुबह हो या शाम चाय की चुस्की लेना मानों हर इंसान के दिन का जरूरी हिस्सा बन गया है। वैसे ये बात तो सभी लोग जानते हैं कि चाय या कॉफी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग अपनी चाय और कॉफी की आदत छोड़ना नहीं चाहते हैं, आज हम उन्हीं लोगों को एक ऐसी चमत्कारी चाय के बारे में बताने वाले हैं, जिसे उन्हें अपने चाय या कॉफी के साथ जरूर से रिप्लेस कर देना चाहिए, जी हां! आइए बताते हैं कि वो चमत्कारी चाय कौन सी है।

ये चाय होती है गुणों से भरपूर (Healthy Tea)

आज हम आपको एक ऐसे चाय की रेसिपी बताने वाले हैं, जो किसी जादू की तरह काम करती है, जी हां! इसे पीने से सिर्फ एक नहीं, बल्कि आपको अनगिनत फायदे मिलेंगे! इसे पीने से स्किन से जुड़ी सभी समस्या से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही बालों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या भी हमेशा के लिए खत्म हो जायेगी। बस इस चाय का सेवन आपको रोजाना करना है, आप चाहे तो इसे अपनी दूध वाली चाय के साथ रिप्लेस भी कर सकते हैं। आइए आपको इस जादुई चाय की रेसिपी बताते हैं।


स्किन टी रेसिपी (Healthy Tea Recipe)

अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार ये जादुई चाय बनती कैसे है, इसकी रेसिपी आपको बताएं तो इसे बनाने के लिए आपको इलायची, केसर, घी, मुलेठी और अदरक की जरूरत पड़ेगी।

स्किन टी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा पानी उबलने के लिए रख दीजिए, जब पानी उबल जाए तो उसमें थोड़ा सा केसर और 5 से 6 इलायची डालकर पकाना है, कुछ देर पकाने के बाद उसमें एक चम्मच घी और थोड़ा सा अदरक डाल देना है और फिर अंत में उसमें एक चम्मच मुलेठी पाउडर भी ऐड कर देना है, 3 से 4 मिनट पकाने के बाद छान लेना है, बस आपका मैजिकल टी तैयार हो चुका है। बस अब इसे चाय की चुस्कियां लेते हुए पी लेना है।

चाय पीने के फायदे (Benefits Of Healthy Tea)

इस मैजिकल चाय को अपनी डाइट प्लान में शामिल कर लेना है, यदि आप इस चाय का सेवन रोजाना शुरू कर देंगे तो इससे आपको कई फायदे होंगे, जी हां! जैसे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा और बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी, साथ ही स्किन की समस्याएं जैसे पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट से भी छुटकारा दिला सकता है और स्किन को ग्लोइंग भी बना देता है। इसके अलावा यह चाय PCOD से होने वाले सारे सिंटम्स को भी कंट्रोल करता है, हार्मोंस को बैलेंस करता है, साथ ही डाइजेशन में भी मदद करता है। बता दें कि इस चाय को रोजाना रात को सोने से पहले पीना है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story