×

Immunity Boosting Food 2022: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, इस साल लोगों ने गूगल से सबसे ज्यादा पूछा ये सवाल

Best Immunity Boosting Food 2022: केला का सेवन कर इम्युनिटी को बूस्ट किया जा सकता है। दरअसल इम्युनिटी बढ़ाने वाला सबसे अच्छा भोजन केला को माना जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 19 Dec 2022 2:37 AM GMT
Immunity Boosting Food 2022
X

Immunity Boosting Food 2022 (Image: Social Media)

Best Immunity Boosting Food 2022: COVID के बाद से लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर सबसे ज्यादा होड़ देखी गई। ज्यादातर लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई तरह के विकल्प तलाशते नजर आएं। इस साल भी पिछले साल की तरह ही कोरोना का खतरा बना रहा, हालांकि पिछले साल के मुकाबले जरूर कम था लेकिन लोग इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर सबसे ज्यादा सतर्क रहें। गूगल की सर्च लिस्ट के अनुसार कोविड से बचाव और इम्यूनिटी को बूस्ट करने को लेकर सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए। आइए जानते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन सी चीज का सेवन करना जरूरी है:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन (Best Foods for Boost Immunity System)

केला (Banana)

केला का सेवन कर इम्युनिटी को बूस्ट किया जा सकता है। दरअसल इम्युनिटी बढ़ाने वाला सबसे अच्छा भोजन केला को माना जाता है। केला में विटामिन बी6 (Vitamin B6) भरपूर होता है और शरीर में विटामिन बी6 की कमी के कारण इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है। इसलिए इम्यूनिटी बूस्ट करना है तो केले का सेवन जरूर करें।

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित होता है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 होता है, जो बेहतर इम्युनिटी के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा,शकरकंद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, (Protein) पोटेशियम, (Potassium) फाइबर (Fiber) और विटामिन ए (Vitamin A) भी होता है। जो सेहत के लिए बेस्ट है।

छोले (Chick Peas)

अगर आपको छोला पसंद है तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि इम्यूनिटी बूस्ट करने में छोला काफी लाभदायक होता है। दरअसल छोला विटामिन बी6 और ज़िंक का अच्छा स्रोत होता हैं।

बादाम (Almond)

बादाम सेहत के लिए बहुत से मामले में फायदेमंद है। बता दें बादाम सबसे अच्छे इम्युनिटी बढ़ाने वाले भोजनों में से एक है। बादाम आयरन, (Iron) विटामिन ई, (Vitamin E) और ज़िंक (Zinc) का एक बड़ा और अच्छा स्रोत है, जो इम्युनिटी को सुधारने और बूस्ट करने में मदद करता है।

अखरोट (Akhrot)

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन करें। अखरोट को आप मिड-मील स्नैक (Mid Meal Snack) के रूप में लिया जा सकता है। साथ ही इसे आपके बच्चे के आहार में आसानी से शामिल भी किया जा सकता है। दरअसल जानकारी के लिए बता दें कि अखरोट ज़िंक का एक और अच्छा स्रोत है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

दही (Curd)

दही पेट और ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही दही को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बेहतर माना जाता है क्योंकि दही में लैक्टोबैसिलस या बिफीडोबैक्टीरियम जैसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिन्हें आमतौर पर प्रोबायोटिक्स (Probiotic) के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि प्रोबायोटिक्स को इम्युनिटी सुधारने के लिए जाना जाता है, खासकर दस्त जैसे मामलों में बेस्ट है।

इन चीज़ों का भी करें सेवन (Food for Immunity Boost)

राजमा

गुड़

कद्दू

आंवला

अमरूद

पपीता

ख़रबूजा

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

किशमिश

गाजर

काले चने

खट्टे फल

लहसुन

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story