×

Exercise in Park or Gym: पार्क या जिम ? जानें Exercise के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर

Exercise in Park or Gym: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं। आप चाहें एक्सरसाइज घर में, पार्क में या जिम में कहीं भी कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Aug 2022 1:17 AM GMT
Exercise in Park or Gym
X

Exercise (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Exercise in Park or Gym: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं। आप चाहें एक्सरसाइज घर में, पार्क में या जिम में कहीं भी कर सकते हैं। एक्सरसाइज से ताकत, लचीलापन, सहनशक्ति और मानसिक शांति बनी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने की जगह भी सेहत पर बहुत असर डालती है। ऐसे में आइए जानते हैं एक्सरसाइज करने के लिए पार्क या जिम कौन सा जगह बेहतर है:

कितना जरूरी हैं जिम जाना

जिम जाना चुनना एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि आपको यहां एक ट्रेनर मिल सकता है, जो आपकी सलाह दे सकता है कि कौन से वर्कआउट आपके लिए सबसे बेहतर होंगे। आप कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, पिलेट्स, योग आदि जैसे विभिन्न प्रकार के व्यायामों का पता लगा सकते हैं और सीख सकते हैं। अनुभवी ट्रेनर के सलाह से आपको बिना किसी संदेह के अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। इसलिए जिम जाना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। लेकिन जिम जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। जिम जाने से पहले अपने बजट का भी ध्यान रखें। अगर आप छात्र हैं तो आपको भीड़-भाड़ वाले वातावरण में कसरत करनी पड़ सकती है जो आपकी प्रेरणा को बाधित कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप सही जिम का चुनाव नहीं कर पाते है तो आपकी सेहत के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। दरअसल अगर आप जिम जाते हैं जो ज्यादा अच्छा नहीं है और अगर साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता तो सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा जिम जाने का एक टाइम टेबल होता है, इसलिए आपको एक रूटीन से चिपके रहना पड़ सकता है। इसलिए जिम जाने से पहले इन बातों का भी ख्याल रखना जरूरी है।

पार्क का करते है चुनाव तो

जब आप पार्क में एक्सरसाइज करते हैं तो आप प्रकृति का भी आनंद उठा सकते हैं। यह आपको ताजी हवा और ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे आप वर्कआउट के बाद अधिक तरोताजा महसूस करेंगे। सूर्य की किरणों में एक्सरसाइज करने से आपके शरीर को विटामिन डी भी मिलेगा। किसी पार्क में जाना भी निःशुल्क है, और यदि आपके पार्क में बिल्ट-इन-जिम है, तो आप शरीर के किसी खास अंगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इन निःशुल्क उपकरणों का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि पार्क में एक्सरसाइज करने के लिए जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल बहुत से लोग एक या दो दिन के लिए पार्क में जाते हैं, और फिर अपने पुराने दिनचर्या में वापस आ जाते हैं। आप बिना ट्रेनर के ही एक्सरसाइज करते है, जिसमें ज्यादा चांस रहता है कि आप गलत तरीके से एक्सरसाइज कर सकते हैं, जो आपको चोट पहुंचा सकती हैं या फायदेमंद साबित नहीं हो सकती हैं। अगर यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म है या बाहर बारिश हो रही है तो आप पार्क नहीं जा सकते।

एक शोध के अनुसार ट्रेडमिल को तेज़ करने की तुलना में बाहर टहलना आपके शरीर और दिमाग के लिए बेहतर है। दरअसल घर के अंदर व्यायाम करने की तुलना में बाहर व्यायाम करना क्रोध, थकान और उदासी को कम करने में मदद करता है। जो लोग खुली हवा में कसरत करते हैं, वे अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, और अक्सर उन्हें ध्यान केंद्रित करना आसान लगता है। इसके अलावा शोध के अनुसार इनडोर जिम की तुलना में मोटे लोगों में तनाव को दूर करने में पार्क जाना अधिक प्रभावी रहा। हालाँकि, यदि आप वज़न उठाना और जिम सेल्फी क्लिक करना पसंद करते हैं, तो आप इस बनाए रख सकते हैं क्योंकि एक्सरसाइज ना करने की तुलना में किसी भी प्रकार का एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story