×

Ayurvedic Tips: बार-बार भूलने की बीमारी इलाज, याददाश्त मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips for Healthy Mind: हम चीज़ों को रखकर भूल जाते हैं या कुछ मिनट की हुई बातों को भूल जाते हैं। दरअसल यह समस्या याददाश्त कमजोर होने के कारण होती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 Sep 2022 12:13 PM GMT
Tips for increasing intelligence
X

Ayurvedic Tips for Memory Power (Image: Social Media)

Ayurvedic Tips for Healthy Mind: कई बार हम चीज़ों को रखकर भूल जाते हैं या कुछ मिनट की हुई बातों को भी भूल जाते हैं। दरअसल यह समस्या याददाश्त कमजोर होने के कारण होती है। ऐसे में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका दिमाग तेज हो और आपकी याददाश्त मजबूत हो। आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार याददाश्त बढ़ाने के लिए कौन सी चीज़ों का सेवन करना फायदेमंद है:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

दरअसल जैसे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है, वैसे ही मस्तिष्क को भी स्वस्थ रहने और ठीक से काम करने पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बता दे बहुत सारे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हैं उन्हें आपको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जैसे घी, जैतून का तेल, अखरोट, भीगे हुए बादाम, किशमिश, खजूर और ताजे फल आदि।

हर्बल टी

हर्बल टी का सेवन भी दिमाग को फ्रेश और हेल्दी रखने में मदद करती है। दरअसल जब आपके शरीर में अपने कार्यों को ठीक से करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो आप कमजोर और अनहेल्थी महसूस कर सकते हैं। लेकिन आयुर्वेदिक विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि हर्बल चाय पीने से हमारे मस्तिष्क को हाइड्रेट किया जा सकता है और हमारी मानसिक पावर और याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल हर्बल चाय की इन विशेष सामग्रियों में से कुछ में हिंग, हल्दी, अजवाइन और तुलसी शामिल हैं।

भरपूर नींद

दरअसल नींद की कमी दिमाग के कार्य को गहराई से बाधित कर सकती है, जिससे आपकी याददाश्त और सोचने की क्षमता खराब हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हर रात भरपूर नींद लें। साथ ही हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाने और सुबह उठने की कोशिश करें। दरअसल नींद न आने की स्थिति में, आयुर्वेदिक जड़ी बूटी बकोपा आपके मस्तिष्क को शांत करने और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट भरपूर

दरअसल हमारे दिमाग को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है, इससे शरीर की कोशिकाओं में फ्री रेडिकल्स की अधिकता हो जाती है। इसलिए एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने और मन की स्थिति को संतुलित करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हैं। इसके अलावा गुलाबी और लाल रंग के फल और सब्जियां, जैसे तरबूज और टमाटर, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन सबका सेवन भी जरूर करनी चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story