×

Best Calcium Dry Fruit: स्वस्थ हड्डियां चाहिए तो खाइये ये ड्राई फ्रूट और सीड, जो हैं कैल्शियम से भरपूर

Best Calcium Dry Fruit: जोड़ों और मांसपेशियों के साथ-साथ स्वस्थ हड्डियाँ सुचारू और कुशल गति प्रदान करती हैं। हड्डियाँ लीवर के रूप में कार्य करती हैं, जिससे शरीर को विभिन्न गतिविधियाँ करने की अनुमति मिलती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Dec 2023 10:00 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2023 10:01 AM GMT)
Best Calcium Dry Fruit
X

Best Calcium Dry Fruit (Image credit: social media)

Best Calcium Dry Fruit: समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ हड्डियों का होना महत्वपूर्ण है और यह कई कारणों से आवश्यक है। हड्डियाँ शरीर के लिए संरचनात्मक ढांचा प्रदान करती हैं, मांसपेशियों, अंगों और ऊतकों को सहारा देती हैं। कंकाल प्रणाली शरीर को उसका आकार और स्वरूप प्रदान करती है।

जोड़ों और मांसपेशियों के साथ-साथ स्वस्थ हड्डियाँ सुचारू और कुशल गति प्रदान करती हैं। हड्डियाँ लीवर के रूप में कार्य करती हैं, जिससे शरीर को विभिन्न गतिविधियाँ करने की अनुमति मिलती है। हड्डियाँ, विशेष रूप से खोपड़ी और पसली, मस्तिष्क, हृदय और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों को बाहरी प्रभाव और चोट से बचाती हैं। अस्थि मज्जा, कुछ हड्डियों के केंद्र में स्थित, लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।

ये रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन परिवहन, प्रतिरक्षा कार्य और रक्त के थक्के जमने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हड्डियाँ आवश्यक खनिजों, मुख्य रूप से कैल्शियम और फास्फोरस के भंडार के रूप में काम करती हैं। ये खनिज तंत्रिका संचरण और मांसपेशियों के संकुचन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में कैल्शियम से भरपूर सूखे मेवे और बीज शामिल करने से हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।


जानिये इसके कुछ बेहतरीन विकल्प

बादाम: बादाम कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं। रोजाना एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम खाएं या उन्हें अपने नाश्ते, सलाद या दही में शामिल करें।

चिया सीड्स: चिया बीज न केवल ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं बल्कि इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है। चिया बीजों को अपनी स्मूदी, दही में मिलाएं या सलाद पर छिड़कें।

अलसी के बीज: अलसी के बीज अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं। पिसे हुए अलसी के बीजों को अनाज, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या बेकिंग में अंडे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

तिल के बीज: तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं और आयरन और मैग्नीशियम की भी अच्छी खुराक प्रदान करते हैं। सलाद, स्टर-फ्राई पर तिल छिड़कें, या ड्रेसिंग में ताहिनी (तिल का पेस्ट) का उपयोग करें।

सूखे अंजीर : सूखे अंजीर एक मीठा और पौष्टिक नाश्ता है जिसमें कैल्शियम होता है।सूखे अंजीर को नाश्ते के रूप में खाएं, या उन्हें काटकर अनाज या दही में मिलाएं।


सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीजों में कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अन्य खनिज भी होते हैं। भुने हुए सूरजमुखी के बीजों को नाश्ते में खाएं या उन्हें सलाद और ट्रेल मिश्रण में जोड़ें।

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास भी कहा जाता है, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीजों का नाश्ते के रूप में आनंद लें या उन्हें दलिया, दही या सलाद में शामिल करें।

अखरोट: अखरोट में कैल्शियम विशेष रूप से अधिक नहीं होता है लेकिन यह अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। अखरोट को नाश्ते के रूप में खाएं, सलाद में शामिल करें या अपनी बेकिंग में शामिल करें।


खुबानी (सूखे): सूखे खुबानी में कैल्शियम होता है और यह आहार फाइबर का अच्छा स्रोत है। सूखे खुबानी का नाश्ते के रूप में आनंद लें या अनाज या ट्रेल मिश्रण में जोड़ने के लिए उन्हें काट लें।

हेज़लनट्स: हेज़लनट्स में कैल्शियम होता है और विटामिन ई जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हेज़लनट्स को नाश्ते के रूप में खाएं या उन्हें डेसर्ट, दलिया या दही में मिलाएं।

याद रखें कि हालांकि ये सूखे फल और बीज आपके कैल्शियम सेवन में योगदान करते हैं, एक संतुलित आहार बनाए रखना आवश्यक है जिसमें समग्र स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार के फूड्स शामिल हों। यदि आपके पास विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story