×

Healthy Heart Tips: दिल को रखना है दुरुस्त तो खाने में जरूर इस्तेमाल करें ये 4 तेल

Best Cooking Oil For Heart: दिल का दौरा पड़ने से लेकर कई बीमारियों का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान है। खाना बनाने के लिए बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Feb 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 3:30 AM GMT)
Healthy Heart Tips: दिल को रखना है दुरुस्त तो खाने में जरूर इस्तेमाल करें ये 4 तेल
X

Best Cooking Oil For Heart: आज के समय में हार्ट से जुड़ी समस्या काफी ज्यादा हो रही है। दिल का दौरा पड़ने से लेकर कई बीमारियों का कारण है हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान। अगर आप अपने खानपान पर ध्यान दें तो कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में खाना बनाने के लिए बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं। लेकिन सब कुकिंग ऑयल आपकी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद नहीं हैं। ऐसे में दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल खाना बनाते समय करना चाहिए-

खाने में इस्तेमाल करें ये 4 तेल, दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त

अगर आप दिल की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप अपने खाने में अलसी यानी फ्लेक्स सीड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। दरअसल इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही अल्फा लिनोलेनिक पाया जाता है, जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है।

अंगूर के बीजों से निकाला गया ग्रेप सीड तेल दिल के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है। बता दें इसमें ओमेगा-6, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।


जैतून यानी ऑलिव ऑयल कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे आपके हार्ट को भी फायदा पहुंचता है। दरअसल ऑलिव ऑयल में भारी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (Polyunsaturated Fatty Acids) होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं। इसलिए आप खाना बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एवोकाडो का तेल और तिल का तेल भी दिल के लिए फायदेमंद होता है। एवोकाडो ऑयल में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और वेट लॉस में भी मदद करता है। वहीं

तिल का तेल भी हमारे दिल की सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी बनाते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story