Best Detox Drinks: लिवर-किडनी की गंदगी को दूर करते हैं ये ड्रिंक्स, आप भी करें डाइट में शामिल

Liver Aur Kidney Ko Saaf Karne Ke Liye Best Drinks: किडनी और लिवर को डिटॉक्स करने पर ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि इनमें गंदगी जमा हो जाने पर ये अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 Sep 2024 9:17 AM GMT
Best Detox Drinks: लिवर-किडनी की गंदगी को दूर करते हैं ये ड्रिंक्स, आप भी करें डाइट में शामिल
X

Best Detox Drinks (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Detox Drinks For Liver And Kidney: आप अपने शरीर को बाहर से तो अच्छी तरीके से साफ कर लेते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी बॉडी को अंदर से साफ करने के बारे में सोचा है। आपमें से अधिकतर लोगों ने इस बारे में सोचा तक नहीं होगा, लेकिन शरीर के अंदर की भी सफाई बेहद जरूरी होती है। किडनी (Kidney) और लिवर (Liver) हमारे पेट में मौजूद अहम अंग होते हैं। जहां किडनी का काम शरीर से अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालना है। तो वहीं, लिवर समस्त रक्त को छानने और वसा को पचाने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के हानिकारक पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

अब ऐसे में आप खुद ही सोच सकते हैं कि इन दोनों अंगों का सही से काम करना कितना जरूरी है। इसलिए किडनी और लिवर को भी डिटॉक्स करने पर ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि इनमें गंदगी जमा हो जाने पर ये अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्या खड़ी कर सकता है। वैसे तो ये दोनों ही अंग अपनी सफाई भी खुद कर लेते हैं, लेकिन समय-समय पर आपको भी इन्हें नेचुरल तरीके से साफ (How to Clean Kidney and Liver Naturally) करने पर ध्यान देना चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से किडनी और लिवर को साफ कर सकते हैं।

लिवर और किडनी को साफ करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक (Best Detox Drinks In Hindi)

बता दें ऐसे कई डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) हैं, जो लिवर और किडनी को नेचुरली साफ करने में मदद करते हैं। अगर आप हफ्ते में 2 बार भी इनका सेवन कर लेते हैं तो इससे शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही लिवर और किडनी के फंक्शन भी बेहतर हो जाते हैं। आज के समय में डिटॉक्स ड्रिंक पीने का चलन काफी बढ़ चुका है। लोग इसके बेनिफिट्स जानने के बाद इसे ट्राई करने से पीछे नहीं हट रहे। आप भी इन्हें अपने रूटीन का हिस्सा बनाकर शरीर के अंदर गहरी सफाई कर सकते हैं।

1- नींबू पानी (Lemonade)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। सुबह नींबू पानी पीने से लिवर डिटॉक्स होता है। साथ ही इससे लिवर का फंक्शन भी बेहतर बनता है। इसके अलावा यह किडनी के भी हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करता है। यही नहीं, नींबू पानी किडनी स्टोन को रोकने में सहायता कर सकता है।

2- हल्दी वाला पानी (Turmeric Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर को अंदर से साफ करने, बॉडी को हाइड्रेट रखने, सूजन को कम करने के लिए आप हल्दी वाला पानी या चाय पी सकते हैं। हल्दी लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करती है और किडनी के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाती है।

3- अनार का जूस (Pomegranate Juice)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन दोनों अंगों के लिए अनार भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह समस्त स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है। अनार में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है, जो किडनी और लिवर की सफाई करने में मदद करता है। साथ ही यह फल किडनी में स्टोन होने से भी बचाता है। ऐसे में आप अनार का जूस पी सकते हैं।

4- आंवला जूस (Amla Juice)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला जूस हानिकारक पदार्थ को बेअसर करने में मदद करता है। यह लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही इसकी कोशिकाओं की सुरक्षा और मरम्मत में सहायता करता है। नियमित इस जूस को पीने से लिवर की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। साथ ही शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Shreya

Shreya

Next Story