Dengue Diet: ये ड्रिंक डेंगू का है रामबाण इलाज, प्लेटलेट्स को भी बढ़ाने में मददगार

Best Drink For Dengue: देश में तेजी से डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। अगर आप डेंगू से संक्रमित हो गए हैं तो खानपान का अवश्य ख्याल रखें। बताए गए ड्रिंक का सेवन करके आप जल्दी रिकवरी हो सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 Oct 2024 7:26 AM GMT
Dengue Diet: ये ड्रिंक डेंगू का है रामबाण इलाज, प्लेटलेट्स को भी बढ़ाने में मददगार
X

Dengue Diet (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Drink For Dengue Fever: नोएडा, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम हिस्सों में डेंगू (Dengue Cases In India) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यूपी का नोएडा तो मलेरिया और डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है और घर-घर सर्वे किया जा रहा है। ऐसे में डेंगू के लक्षण (Dengue Ke Lakshan) दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जांच जरूर कराएं। क्योंकि लक्षण गंभीर होने पर मरीज की मौत भी हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डेंगू से जल्द रिकवरी (Dengue Recovery) कराने और प्लेटलेट्स काउंट (Platelet Count i) बढ़ाने में मददगार साबित होता है। चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में।

डेंगू बुखार से जल्द रिकवरी कराता है ये ड्रिंक

हम जिस ड्रिंक की बात कर रहे हैं, वो है पपीते के पत्तों से बना रस (Papite Ke Patte Ka Ras)। जिस तरह आपके शरीर के लिए पका हुआ पपीता बेहद फायदेमंद होता है, उसी तरह उसके पत्ते भी वायरल बुखार के लिए रामबाण इलाज माने जाते हैं। एंटीडेंगू, एंटीकैंसर, एंटीडायबिटिक, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से भरपूर पपीते के पत्ते के वैसे तो कई फायदे होते हैं, लेकिन डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के बुखार और उनसे जुड़े लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए इसका काफी इस्तेमाल होता है। पपीते के पत्तों से बना मिश्रण प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पपीते के पत्तों के फायदे (Papaya Leaves Health Benefits In Hindi)

1- पपीते के पत्तों से बना मिश्रण प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है।

2- पपीते के पत्तों का रस व्हाइट व रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

3- यह सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

4- इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल में भी सुधार लाया जा सकता है।

5- पपीते के पत्ते में कैंसर विरोधी गुण होते हैं, जो सर्वाइकल, फेफड़ों, ब्रेस्ट और लिवर कैंसर को होने से रोकते हैं।

6- इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

कैसे करें सेवन (How Much Papaya Leaf Juice To Drink)

इसके लिए पपीते के थोड़े ताजे और हरे पत्ते को बारीख पीस लें। फिर इन पत्तों का अर्क निकाल लें। करीब 25 से 30 मिली अर्क का आधे कप गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। दिन में दो बार इसका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा पपीते के पत्तों को उबालकर भी इसका रस पी सकते हैं। हालांकि जल्दी रिकवरी के चक्कर में ज्यादा सेवन ना करें। क्योंकि ज्यादा मात्रा में पपीते के पत्तों का जूस पीने से आपको उल्टी भी हो सकती है। इसके सेवन से डेंगू से रिकवरी में तेजी आएगी और प्लेटलेट्स काउंट भी बढ़ेंगे।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। इन सुझावों या उपायों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story