×

Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी को तेजी से कम करते हैं ये एक्सरसाइज

Belly Fat Ke Upay: पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 8 April 2024 2:22 PM GMT
Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी को तेजी से कम करते हैं ये एक्सरसाइज
X

Belly Fat Exercise (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Exercises To Lose Belly Fat: आजकल की खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और लगातार कुर्सी पर बैठकर घंटों-घंटों काम करने से पेट पर चर्बी (Belly Fat) जमा हो जाती है। ऐसे भी कई लोग होते हैं, जिनका शरीर तो पतला होता है लेकिन पेट काफी बाहर निकला रहता है। बैली फैट देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। इससे आपको कॉन्फिडेंस फील नहीं होगा, जिससे आप अपने मनचाहे कपड़े भी पहनने में झिझक महसूस करेंगे। हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप अपने पेट की चर्बी घटा सकते हैं। अपनी लाइफस्टाइल में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिससे बैली फैट कम (Belly Fat Kam Karne Ki Exercises) होगा और इन्हें करना काफी मजेदार भी होता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises To Reduce Belly Fat)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout)

अगर आपको पेट कम करना है तो कार्डियो एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है। गर्मी में वजन कंट्रोल करने या तेजी घटाने में कार्डियो एक्सरसाइज बहुत फायदा पहुंचाता है, क्योंकि इससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है। सुबह खाली पेट बस आधे घंटे एक्सरसाइज करने पर अच्छा असर नजर आने लगेगा। कार्डियो फुल बॉडी वेट मैनेजमेंट में काम आती है।

2- सीढ़ियां चढ़ना (Climbing Stairs)

घर या ऑफिस में हैं तो बस कुछ समय निकालकर आप अपने बैली फैट को कम कर सकते हैं वो भी सीढ़ियों से। लिफ्ट का सहारा न लेकर सीढ़ियों द्वारा अपना रास्ता तय करें, इससे तेजी से वजन घटता है। क्योंकि सीढ़ी चढ़ने से आप तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं।

3- साइकिलिंग (Cycling)

इनके अलावा आप साइकिलिंग करके भी वजन को आसानी से घटा सकते हैं। ये ज्वाइंट और मसल्स पेन का भी सबसे अच्छा इलाज है। सुबह की खुली ताजा हवा में साइकिलिंग करने से आप रिलैक्स और एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड वेलनेस के मुताबिक, हर सप्ताह ढ़ाई घंटे की गई साइकिलिंग डायबिटीज, हृदय रोग जैसी कई समस्याओं के खतरे को दूर करती है। साथ ही इससे लोगों में अर्ली डेथ का जोखिम भी 10 फीसदी तक कम हो जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- स्किपिंग (Skipping)

फ्लैट पेट पाने के लिए आप नियमित रूप से स्किपिंग भी कर सकते हैं। स्किपिंग भी एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। एक स्टडी के मुताबिक, वर्कआउट के आखिरी में कार्डियो करने से पेट की एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

5- स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग भी एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। स्विमिंग करने से तनाव भी दूर होता है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं। तैराकी आपको स्वस्थ वजन, स्वस्थ हृदय और फेफड़ों को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। यह मांसपेशियों को टोन करने और ताकत बनाने में सहायक है। एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग नियमित तौर पर स्विमिंग करते हैं, उनमें दिल संबंधी रोगों का खतरा 41 फीसदी कम हो जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- जुंबा डांस (Zumba Dance)

वजन कम करने के लिए जुंबा डांस भी काफी पसंद किया जाता है। इस एक्सरसाइज में म्यूजिक पर तेजी से थिरककर वजन घटाते हैं। इसमें कैलोरी जल्दी बर्न होती है, जिससे चर्बी घटती है। एक रिसर्च के मुताबिक, 40 मिनट तक जुंबा करके 369 कैलोरी बर्न किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज से आप कोलेस्ट्रॉल और शुगर को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा यह दिल को हेल्दी बनाता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और तरीकों को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story