×

Food for Gut Health: पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन खाएं ये पांच फ़ूड आइटम, रहेंगे फिट एंड फाइन

Food for Gut Health: स्वस्थ आंत को बनाए रखना एक जीवंत बगीचे की देखभाल करने जैसा है। आप हानिकारक जीवाणुओं को नियंत्रण में रखते हुए लाभकारी जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2023 5:31 AM GMT)
Food for Gut Health
X

Food for Gut Health (Image credit: social media)

Food for Gut Health: 'पेट सफा तो हर रोग दफा ' ये सिर्फ कहने वाली बात नहीं है बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने की सबसे ख़ास सीढ़ी है। बता दें कि आंत केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के लिए एक मशीन नहीं है; यह बैक्टीरिया, वायरस, कवक और अन्य रोगाणुओं सहित खरबों सूक्ष्मजीवों का एक जटिल पारिस्थितिकी तंत्र है। इसको सामूहिक रूप से आंत माइक्रोबायोम के रूप में जाना जाता है, और इसका स्वास्थ्य आपके समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्वस्थ आंत को बनाए रखना एक जीवंत बगीचे की देखभाल करने जैसा है। आप हानिकारक जीवाणुओं को नियंत्रण में रखते हुए लाभकारी जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं। समग्र कल्याण के लिए अपने पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करना आवश्यक है। यहां 5 फ़ूड प्रोडक्ट हैं जिन्हें आप आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करना अच्छा होता है

दही और फाइबर युक्त फूड्स

प्रोबायोटिक्स से भरपूर, दही लाभकारी बैक्टीरिया का एक शानदार स्रोत है जो स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है। अधिकतम लाभ के लिए सजीव और सक्रिय संस्कृतियों वाला सादा, बिना मीठा दही चुनें। उच्च फाइबर वाले फ़ूड प्रोडक्ट , जैसे कि साबुत अनाज, फलियां, फल और सब्जियां, आंत के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं। फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो आपके आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण प्रदान करता है।


फर्मेन्टेड फूड्स

अपने आहार में किमची, साउरक्रोट, केफिर और मिसो जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ किण्वन से गुजरते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जो लाभकारी प्रोबायोटिक्स के विकास को बढ़ाती है, जो स्वस्थ आंत वनस्पति में योगदान करती है।

लहसुन और अदरक

आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के अलावा, लहसुन में प्रीबायोटिक गुण होते हैं जो आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करते हैं। इसमें रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो समग्र आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकता है। यह सूजन को कम करने और आंत बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है। अपनी चाय में ताज़ा अदरक मिलाने का प्रयास करें या इसे अपने भोजन में शामिल करें।

याद रखें, जब स्वस्थ आंत बनाए रखने की बात आती है तो विविधता महत्वपूर्ण है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके पेट और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला सुनिश्चित होती है। और, निःसंदेह, पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story