Food For Sleep: रात में नहीं आती अच्छी नींद, तो सोने से पहले खाएं ये चीजें

Better Sleep Tips: आज के समय में युवा से लेकर बुजुर्ग तक अनिद्रा (Insomnia) की समस्या से परेशान हैं। नींद की क्वालिटी को अच्छा करने में कुछ सुपरफूड्स भी आपकी मदद कर सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 5:30 AM GMT
Food For Sleep: रात में नहीं आती अच्छी नींद, तो सोने से पहले खाएं ये चीजें
X

Sleep (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Foods For Better Sleep: बेहतर हेल्थ के लिए पर्याप्त नींद (Sleep) भी बेहद जरूरी है। अगर अधिक समय तक आप एक वयस्क के रूप में कम से कम 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आपको कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां (Health Issues) हो सकती हैं। कम नींद लेने वाले लोगों में कैंसर, स्ट्रोक, दिल की बीमारियों के साथ डायबिटीज का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है। आज के समय में युवा से लेकर बुजुर्ग तक अनिद्रा (Insomnia) की समस्या से परेशान हैं। नींद न आने की समस्या कई वजहों से हो सकती है। इसमें आपका खानपान और बेकार लाइफस्टाइल भी शामिल है।

आप क्या खाते पीते हैं और किसी तरह की लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं, उसका असर भी आपकी नींद पर पड़ता है। मैग्नीशियम, विटामिन डी, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और मैंग्नीज से भरपूर चीजों का सेवन अच्छी नींद दिलाने में कारगर होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिसकी मदद से आपको रात में अच्छी नींद आ सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अच्छी नींद के लिए क्या खाएं (Best Foods To Have Before Bed)

1- गर्म दूध (Milk)

बचपन में आप रोज दूध पीते होंगे। अब दोबारा से ये डाइट का हिस्सा बना लीजिए। रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपको अच्छी नींद (Better Sleep) आएगी। दरअसल, दूध में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

2- केला (Banana)

इसके अलावा केला भी अच्छी नींद के लिए सुपरफूड है। आप रात में सोने से पहले केला खा सकते हैं। यह मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6, कार्ब्स और पोटैशियम से भरपूर होता है, जो बेहतर नींद दिलाने में कारगर हैं।

3- कीवी (Kiwi)

कीवी खाने के कई सारे फायदे हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने में कई तरह से योगदान करता है। साथ ही नींद को बेहतर करने में भी यह फल आपकी मदद करेगा। कीवी में नींद को बढ़ाने वाला मेलाटोनिन हार्मोन मौजूद होता है। ऐसे में सोने से पहले इसका भी सेवन कर सकते हैं।

4- अखरोट और बादाम (Walnuts and Almonds
)

स्लीप क्वालिटी बेहतर करने में आप इन दो ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अखरोट में भी मेलाटोनिन हॉर्मोन होता है। जिस वजह से डॉक्टर इसे सोने से पहले खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा बादाम खाने से भी बेहतर नींद आ सकती है।

5- कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

सीड्स को भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बात करें कद्दू के बीज की तो यह अच्छी नींद के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है, जो नींद को बढ़ावा देता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

Shreya

Shreya

Next Story