Improve Heart Health: आपके दिल का ख्याल रखेंगे ये खाद्य पदार्थ, बनाइये इन्हे अपनी डाइट का हिस्सा

Best Foods For Heart: अपने दिल का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है ऐसे में आइये जानते हैं कि आप किन खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या और डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 May 2024 11:34 AM GMT
Foods that Improve Heart Health
X

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)

Best Foods For Heart Health: आजकल ह्रदय से सम्बन्धी बीमारी युवाओं को भी तेज़ी से अपनी गिरिफ्त में ले रही है। जिसकी कई सारी वजहें हैं लेकिन हृदय के लिए स्वस्थ आहार का पालन करने से हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने या समाप्त करने में मदद मिल सकती है। हेल्दी डाइट लेने से आप कई तरह की अन्य समस्यों से जो ह्रदय से सम्बंधित भी हैं उसने भी छुटकारा पा सकते हैं जैसे रक्तचाप कम करना, कोलेस्ट्रॉल में सुधार, शरीर का वजन कम करना और रक्त शर्करा कम करना। आइये जानते हैं किन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके आप हार्ट रिस्क या इससे सम्बंधित समस्या को कम कर सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं ये खाद्य पदार्थ (Foods that Improve Heart Health)

ह्रदय हमारे शरीर का सबसे प्रमुख अंग है वहीँ इसमें किसी तरह की कोई समस्या न आये इसके लिए हम कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सामन और टूना (Salmon and Tuna)

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)


अगर आप मांसाहारी हैं तो आप सामन और टूना (Salmon and tuna) मछलियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें ओमेगा-3एस-स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है जो आपके रक्तचाप को कम कर सकती है और हृदय ताल विकारों के जोखिम को कम कर सकती है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो विकल्प के रूप में टोफू का सेवन आप कर सकते हैं।

जैतून का तेल (Olive Oil)

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)

जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है। अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए संतृप्त वसा, जैसे मक्खन, को जैतून के तेल से बदलें।

अखरोट और बादाम (Walnuts and Almonds)

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)

प्रतिदिन इन नट्स की एक छोटी मुट्ठी आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है और आपके हृदय की धमनियों को सूजन से बचा सकती है। अखरोट भी ओमेगा-3 से भरपूर होता है।

संतरे (Oranges)

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)

यह खट्टे फल आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने या कम करने में मदद करने के लिए कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले फाइबर और पोटेशियम से भरा हुआ है। इस समय भले ही गर्मी के मौसम में ये आपको उतनी आसानी से नहीं मिलेगा लेकिन इसे आप सर्दियों में खा सकते हैं। वैसे इस समय आप मौसमी का सावन भी इसकी जगह कर सकते हैं लेकिन याद रखें इसे फल के रूप में ही खाएं जूस के रूप में नहीं।

एवोकाडो (Avocados)

Foods that Improve Heart Health (Image Credit-Social Media)

एवोकाडो हृदय के लिए स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत प्रदान करता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story