×

Best Foods for Thyroid Patients: थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें वेट लॉस टिप्स

Best Foods for Thyroid Patients: थायराइड होने पर मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 26 Nov 2022 12:33 AM GMT
Thyroid weigh loss tips
X

Weight loss tips (Image: Social Media)

Best Foods for Thyroid Patients: थायराइड होने पर मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ जाता है। दरअसल इस समस्या हो हाइपोथायराइड कहा जाता है। समय रहते उचित उपचार वजन घटाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए डाइट में कौन सी चीज को शामिल करें:

फाइबर का सेवन

वजन कम करने के लिए फाइबर का सेवन करना चाहिए। थायरॉइड के मरीज अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो हाई फाइबर फूड्स को डाइट में लिया जा सकता है। इससे वजन आसानी से कम हो जाएगा।

कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन नहीं करें

दरअसल अगर आप थायरॉयड में कार्बोहाइड्रेट और चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी यह है कि आप अपनी डाइट से इन दोनों को कम करें।

सेलेनियम से भरपूर फूड्स

बता दें सेलेनियम अभी तक एक और महत्वपूर्ण ट्रेस खनिज है जो शरीर को टीएसएच हार्मोन के भरपूर उत्पादन में मदद करता है। अपने आहार में पर्याप्त सेलेनियम शामिल करने से यह मुक्त कणों को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। दरस कुछ अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि सेलेनियम भी शरीर में प्रतिरक्षा समारोह को मजबूत कर सकता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन

वैसे फूड्स जो शरीर को सक्रिय सूजन में कटौती करने में मदद करते हैं, या ऑटोइम्यून कार्यों पर कार्य करते हैं जो थायराइड के कामकाज को बाधित कर सकते हैं। यह भी थायरॉयड रोगियों के लिए वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसलिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट लाभदायक हो सकता है।

आयोडीन का सेवन करें

दरअसल वजन कम करने के लिए थायरॉइड के मरीज आयोडीन का सेवन जरूर करें क्योंकि आयोडीन वह खनिज है जो थायराइड को बढ़ने से रोक सकता है। इसलिए अपने आहार में आयोडीन युक्त स्रोत जैसे नमक, मछली, डेयरी, अंडे आदि को जरूर शामिल करें। इससे वजन कम करना भी काफी आसान हो जाएगा। इसलिए थायरॉइड के मरीज आयोडीन को अपनी डाइट में जगह दें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story