×

Foods To Avoid Fatigue: डाइट में शामिल करें ये पांच फ़ूड आइटम्स, नहीं होगी थकान

Foods To Avoid Fatigue: यह शारीरिक परिश्रम या व्यस्तता के बाद होने वाली सामान्य थकान से परे है। थकान से निपटने के लिए, संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना आवश्यक है जो पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2023 4:26 AM GMT
Foods To Avoid Fatigue
X

Foods To Avoid Fatigue (Image: Social Media)

Foods To Avoid Fatigue: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के थकान होते हैं। कई बार हमारी ख़राब दिनचर्या और ख़राब भोजन शैली भी हमें एनर्जी देने में फेल हो जाता है। भारी थकान या ऊर्जा की कमी की ऐसी स्थिति है जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर सकती है।

यह शारीरिक परिश्रम या व्यस्तता के बाद होने वाली सामान्य थकान से परे है। थकान से निपटने के लिए, संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना आवश्यक है जो पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। आज हम इस आर्टिकल में पांच ऐसे फ़ूड आइटम के बारे में बताएँगे जिन्हे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर दिन भर एनर्जी से भरे रहेंगे।

पांच फ़ूड आइटम जो बढ़ाते हैं एनर्जी लेवल


पत्तेदार हरी सब्जियां- आयरन से भरपूर, पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियाँ आयरन की कमी को रोकने में मदद कर सकती हैं, जो थकान से जुड़ी है। ऊर्जा उत्पादन के लिए कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अत्यधिक प्रसंस्कृत और कम पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ जिनमें आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी होती है से बचना चाहिए।


साबुत अनाज- क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओट्स जैसे साबुत अनाज जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और बी विटामिन प्रदान करते हैं, निरंतर ऊर्जा रिलीज को बढ़ावा देते हैं और मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करते हैं। परिष्कृत अनाज और शर्करायुक्त अनाज, जो तेजी से ऊर्जा में वृद्धि और उसके बाद दुर्घटना का कारण बन सकते हैं, इनसे बचना चाहिए।


लीन प्रोटीन- प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मांस, मछली, अंडे और फलियां मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करते हैं और ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान करते हैं। इनमें समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं। प्रसंस्कृत मांस और उच्च वसा, भारी मांस जो सुस्ती की भावना पैदा कर सकते हैं उनसे बचना चाहिए।


नट्स और बीज- मेवे और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे एक संतोषजनक और निरंतर ऊर्जा स्रोत प्रदान करते हैं, और उनकी मैग्नीशियम सामग्री मांसपेशियों के कार्य और ऊर्जा उत्पादन का समर्थन करती है। इसमें मीठे स्नैक्स और कैंडीज जो ब्लड शुगर में वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकते हैं उनसे बचना चाहिए।


फल- फल, विशेष रूप से खट्टे फल और जामुन जैसे विटामिन सी से भरपूर फल, प्राकृतिक शुगर, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। ये ऊर्जा की निरंतर रिहाई में योगदान करते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इनमे प्रसंस्कृत फलों के स्नैक्स और अतिरिक्त शुगर वाले मीठे फलों के रस से ऊर्जा में उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिए इनसे बचना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और मुख्य बात संतुलित और विविध आहार बनाए रखना है। इसके अतिरिक्त, थकान को रोकने के लिए भरपूर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

जबकि ये खाद्य पदार्थ निरंतर ऊर्जा स्तर में योगदान दे सकते हैं, नियमित शारीरिक गतिविधि, पर्याप्त नींद और तनाव प्रबंधन जैसे अन्य जीवनशैली कारक भी थकान से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आहार में बदलाव के बावजूद थकान बनी रहती है, तो अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story