×

Foods High in Iron: महिलाओं के लिए बेहद जरुरी है संतुलित आयरन लेवल , इन चीजों से करें इसकी पूर्ति

Foods Increase Iron Levels In Women: मछली, विशेष रूप से ट्यूना, सैल्मन और हैलिबट जैसी किस्मों में हीम आयरन होता है। इसके अतिरिक्त, कुछ मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करती हैं, जिसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 5:16 AM GMT)
Foods Increase Iron Levels In Women
X

Foods Increase Iron Levels In Women (Image credit: social media)

Foods Increase Iron Levels In Women: महिलाओं के लिए पर्याप्त आयरन का स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर मासिक धर्म, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, क्योंकि उनमें आयरन की कमी का खतरा अधिक होता है। आहार में आयरन युक्त फ़ूड प्रोडक्ट्स को शामिल करने से आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ फ़ूड प्रोडक्ट्स हैं जो आयरन के अच्छे स्रोत हैं:

लीन मीट और मुर्गी पालन

गोमांस, सूअर का मांस और भेड़ का मांस जैसे लीन मांस हीम आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले गैर-हीम आयरन की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित होता है। साथ ही चिकन और टर्की हीम आयरन के अच्छे स्रोत हैं। अपने आहार में मुर्गी पालन को शामिल करने से आयरन की मात्रा में योगदान हो सकता है।


मछली और शंख

मछली, विशेष रूप से ट्यूना, सैल्मन और हैलिबट जैसी किस्मों में हीम आयरन होता है। इसके अतिरिक्त, कुछ मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करती हैं, जिसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। क्लैम, मसल्स, ऑयस्टर और झींगा सहित शेलफिश, हीम आयरन से भरपूर होती हैं और आयरन के स्तर में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

बीन्स और दालें

आयरन के पौधे-आधारित स्रोतों में बीन्स (किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स और छोले) और दालें शामिल हैं। जबकि इन खाद्य पदार्थों में आयरन गैर-हीम आयरन है, इन्हें विटामिन सी से भरपूर फ़ूड प्रोडक्ट्स के साथ मिलाने से अवशोषण बढ़ सकता है।




टोफू और सोया उत्पाद

टोफू और अन्य सोया-आधारित उत्पादों में गैर-हीम आयरन होता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आयरन की मात्रा में वृद्धि हो सकती है, खासकर शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए।

दाने और बीज

मेवे और बीज, जैसे कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, बादाम और काजू, नॉन-हीम आयरन के अच्छे स्रोत हैं। वे अतिरिक्त पोषक तत्व और स्वस्थ वसा भी प्रदान करते हैं।

गढ़वाले खाद्य पदार्थ

कुछ खाद्य पदार्थ आयरन से फोर्टिफाइड होते हैं, जैसे फोर्टिफाइड अनाज, ब्रेड और पौधे-आधारित दूध के विकल्प। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जाँच करें कि उनमें अच्छी मात्रा में आयरन है।

सूखे मेवे और विटामिन सी से भरपूर फ़ूड प्रोडक्ट

खुबानी, किशमिश और आलूबुखारा जैसे सूखे फल नॉन-हीम आयरन के अच्छे स्रोत हैं। वे सुविधाजनक और पोर्टेबल स्नैक्स बनाते हैं। साथ ही पालक, केल और स्विस चार्ड सहित गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में गैर-हीम आयरन होता है। इन्हें विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से आयरन का अवशोषण बढ़ सकता है। विटामिन सी से भरपूर फ़ूड प्रोडक्ट , जैसे खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, बेल मिर्च और टमाटर, पौधे-आधारित स्रोतों से गैर-हीम आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये फ़ूड प्रोडक्ट आयरन के सेवन में योगदान कर सकते हैं, अवशोषण अवरोधक (जैसे चाय और कॉफी में टैनिन) और आहार विकल्प जैसे कारक आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपको आयरन की कमी का संदेह है, तो उचित निदान और यदि आवश्यक हो तो आयरन अनुपूरण पर मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story