Best Foods to Increase Platelets: डेंगू में सिर्फ पपीता के पत्ते नहीं बल्कि ये चीजें भी बढ़ाती हैं प्लेटलेट्स

Best Foods to Increase Platelets: इन दिनों डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है।हालांकि बरसात के मौसम में डेंगू की समस्या ज्यादा होती है।डेंगू के मामले में भारत की चिंता बढ़ाने लगी है।

Anupma Raj
Published on: 28 Sep 2022 1:29 PM GMT
Best Foods to Increase Platelets in Dengue
X

Platalate Count Increasing Foods (Image: Social Media)

Best Foods to Increase Platelets: इन दिनों डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है। हालांकि बरसात के मौसम में डेंगू की समस्या ज्यादा होती है। इस साल डेंगू के मामले में भारत की चिंता बढ़ाने लगी है। डेंगू का असर प्लेटलेट्स पर सबसे ज्यादा पड़ता है। बता दे एक हेल्दी इंसान में ये काउंट 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होना चाहिए। डेंगू में लोग प्लेटलेट्स कम होने पर बकरी का दूध और पपीते के पत्ते का सेवन करते हैं लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनका सेवन करके प्लेटलेट काउंट का बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से:

पपीते के पत्ते (Papaya Leaf)

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होती ही लोग पपीते के पत्ते का सेवन करने लगते हैं। दरअसल प्लेटलेट्स के कम होने पर पपीते के पत्तों का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं होता है। इसलिए डेंगू या मलेरिया जैसी बीमारियों के बढ़ जाने पर इनकी डिमांड भी काफी बढ़ जाती है। पपीते के पत्ते का सेवन आप पानी में उबालकर कर सकते हैं। इससे आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने और डेंगू में बहुत फायदा होगा।

अनार (Pomegranates)

दरअसल हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अनार को सबसे ऑप्शन माना जाता है। बता दे अनार को खून से जुड़ी किसी भी समस्या का बेहतरीन इलाज माना जाता है क्योंकि एक अनार में विटामिन बी, के, सी, आयरन, पोटेशियम और ओमेगा-6 फैटी एसिड आदि का पोषक तत्वों का भंडार होता है। यह एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और डेंगू के कारण कम हुई प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा देते हैं।

चुंकदर (Beetroot)

चुकंदर सिर्फ प्लेटलेट्स बढ़ाने में ही मदद नहीं करता बल्कि कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है। दरअसल चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो चुकंदर इम्यूनिटी बूस्टिंग के साथ प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में जिन लोगों में हीमोग्लोबिन लेवन यानी शरीर में खून की कमी हो, उन्हें रोजाना चुकंदर का सेवन किसी भी रूप में करना फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं बॉडी में बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी चुकंदर कारगर है।

खजूर (Dates)

प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए आप खजूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। खजूर में पाए जाने वाले औषधीय गुण बीमार व्यक्ति की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं और उसे जल्द से जल्द रिकवर करने में मदद करते हैं। ऐसे में जिस व्यक्ति की प्लेटलेट्स डाउन हो जाए, उसे सुबह-सुबह भीगे हुए खजूर का सेवन जरूर कराना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story