×

Drinks for Bones: बनाना चाहते हैं हड्डियों को स्ट्रांग तो पियें ये पांच ड्रिंक, फौलादी हो जाएँगी हड्डियां

Drinks for Bones: हड्डियाँ बफर सिस्टम के रूप में कार्य करके शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भूमिका निभाती हैं। वे अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय करने के लिए रक्तप्रवाह में खनिज छोड़ते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Dec 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 5:46 AM GMT)
Drinks for Bones
X

 Drinks for Bones (Image credit: social media)

Drinks for Bones: संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हड्डियों का मजबूत होना महत्वपूर्ण है। पसलियां और खोपड़ी हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करती हैं, जिससे शरीर के इन महत्वपूर्ण घटकों की सुरक्षा में मदद मिलती है। हड्डियाँ खनिजों, विशेष रूप से कैल्शियम और फास्फोरस के भंडार के रूप में कार्य करती हैं। ये खनिज विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें तंत्रिका संचरण, रक्त का थक्का जमना और मांसपेशियों में संकुचन शामिल हैं।

हड्डियाँ बफर सिस्टम के रूप में कार्य करके शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भूमिका निभाती हैं। वे अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय करने के लिए रक्तप्रवाह में खनिज छोड़ते हैं। मजबूत हड्डियां फ्रैक्चर और चोटों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होती हैं। हड्डियों की पर्याप्त मजबूती फ्रैक्चर के जोखिम को कम करती है, खासकर व्यक्तियों की उम्र बढ़ने पर। यहां 10 स्वस्थ पेय पदार्थों की एक विस्तृत सूची दी गई है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में योगदान दे सकते हैं:

दूध और दही स्मूदीज़

कैल्शियम से भरपूर, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह बेहतर कैल्शियम अवशोषण के लिए विटामिन डी भी प्रदान करता है। कम कैलोरी वाले विकल्प के लिए कम वसा वाला या मलाई रहित दूध चुनें। साथ दही कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। जामुन जैसे फल शामिल करने से अतिरिक्त विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। अतिरिक्त प्रोटीन के लिए ग्रीक दही का प्रयोग करें।


कैल्शियम-फोर्टिफाइड संतरे का रस और बादाम का दूध

कैल्शियम और विटामिन डी से समृद्ध, यह उन लोगों के लिए एक खट्टे विकल्प प्रदान करता है जो डेयरी का सेवन नहीं करते हैं। बिना अतिरिक्त शुगर वाली किस्मों का चयन करें। कैल्शियम-फोर्टिफाइड बादाम दूध एक डेयरी-मुक्त विकल्प है जो आपके कैल्शियम सेवन में योगदान दे सकता है। कम चीनी के विकल्प के लिए बिना मीठा बादाम का दूध चुनें।

सोय दूध और हरी स्मूथीज़

बादाम के दूध की तरह, सोया दूध अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है। यह प्रोटीन का पौधा-आधारित स्रोत है। बिना मिठास वाली किस्मों का चयन करें। कैल्शियम, विटामिन के और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर पेय के लिए केल या पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को फलों और दही के साथ मिलाएं। हड्डियों को अतिरिक्त सहारा देने के लिए दूध का एक छींटा या कैल्शियम-फोर्टिफाइड पौधे का दूध मिलाएं।

हड्डी का सूप और कीवी-स्ट्रॉबेरी स्मूथी

हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कोलेजन के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज प्रदान करता है। उच्च गुणवत्ता वाली हड्डियों का उपयोग करके घर का बना हड्डी शोरबा बनाएं। कीवी विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। स्ट्रॉबेरी के साथ मिलकर यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्मूदी बनाती है। अतिरिक्त कैल्शियम के लिए दही या दूध मिलाएं।

दूध के साथ गढ़वाले अनाज और हर्बल चाय

हड्डियों को बढ़ाने वाले नाश्ते के विकल्प के लिए साबुत अनाज, कैल्शियम-फोर्टिफाइड अनाज चुनें और उन्हें दूध के साथ मिलाएं। कम से कम चीनी मिलाए हुए अनाज की तलाश करें। बिछुआ चाय कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करती है। पारंपरिक चाय के कैफीन-मुक्त विकल्प के रूप में हर्बल चाय का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story