×

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा को बेदाग करने के लिए बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपचार

Summer Skin Care Tips: सौंदर्य उत्पाद बाजार में लाजिमी हैं, प्रत्येक आपके लिए सर्वश्रेष्ठ होने का दावा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और बेदाग बनाये रखने के लिए कुछ घरेलु उपाय आपकी बेहतरीन मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 1:30 AM GMT)
Summer Skin Care
X

Summer Skin Care (Image credit: social media)

Summer Skin Care Tips: भारत में गर्मियां साल-दर-साल गर्म होती जा रही हैं, मतलब हर सौंदर्य के प्रति जागरूक व्यक्ति के लिए यह दुःस्वप्न है। सूरज त्वचा को गंभीर रूप से झुलसा देता है, प्रदूषण, गर्म हवाएं और विषाक्त पदार्थ त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और धूल और जमी हुई गंदगी रोमछिद्रों को बंद कर देती है। सौंदर्य उत्पाद बाजार में लाजिमी हैं, प्रत्येक आपके लिए सर्वश्रेष्ठ होने का दावा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और बेदाग बनाये रखने के लिए कुछ घरेलु उपाय आपकी बेहतरीन मदद कर सकते हैं। अपने बचाव के लिए आपकी रसोई की सामग्री ही सम्पूर्ण खज़ाना है । इन खजानों को आपको नहीं छोड़ना चाहिए।

तो आइये जानते हैं गर्मियों में त्वचा को बेदाग और स्वस्थ बनाये रखने के लिए असरदार घरेलु उपाय :

1. चेहरे पर जमा होने वाले पसीने और धूल को हटाने के लिए अपने चेहरे को बार-बार ठंडे पानी से धोएं। कॉटन बॉल पर ठंडे दूध का इस्तेमाल भी एक विकल्प है। हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना बहुत जरूरी है। धूप में हमारी त्वचा को सुरक्षित रखना काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए, धूप में निकलने से पहले कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

2. सप्ताह में कम से कम दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से इस मौसम में चमक बरकरार रखने के लिए। बेसन और दूध या मलाई/क्रीम के साथ कुछ दलिया या हल्दी और नींबू का पेस्ट चमत्कार करेगा। बस इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे-धीरे गोलाकार तरीके से रगड़ें और खुद फर्क देखें। बेहतर अभी भी, मुल्तानी मिट्टी, या मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और चंदन पाउडर के पेस्ट का उपयोग मुंहासे वाली त्वचा के लिए करें; जबकि इसी उद्देश्य के लिए परिपक्व त्वचा के लिए चंदन पाउडर, दही और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं।

3. आपकी त्वचा को साफ करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो दही और शहद जैसे अच्छे परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं, अगर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए जाएं तो आपको अच्छी और साफ त्वचा मिलेगी। साथ ही अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना न भूलें। अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर लें और इसे रोजाना लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र और सामान्य त्वचा के लिए पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

4. गर्मियों में टैनिंग एक और बड़ी समस्या है जिसके इलाज में हमारी काफी मेहनत और समय लगता है। लेकिन अब और नहीं! टैन हटाने के लिए टमाटर के जूस का सेवन करें। टमाटर और नींबू का रस सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो इन रसों में थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाएं। मुल्तानी मिट्टी अगर यह तैलीय है और मुंहासे होने का खतरा है; और अगर यह परिपक्व है तो दही और चंदन पाउडर। पेस्ट को करीब दस मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। टैन हटाने के लिए आप शहद और नींबू के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें।

5. टैनिंग का इलाज करने का एक और उपाय काफी आसान और जल्दी करने वाला है। कच्चे दूध और बेसन का पेस्ट बना लें। नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके कुछ हद तक सूखने का इंतजार करें, फिर इसे धो लें। अकेले नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचर के रूप में कार्य करता है, जो आपकी टोन को भी मदद कर सकता है। लेकिन, इससे त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप एक निर्दोष त्वचा पाने के लिए उसके बाद बहुत सारे मॉइस्चराइजर लगाएं।

6. एलोवेरा भी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन उपाय है। एलोवेरा जूस को छोटे क्यूब्स में फ्रीज करें। आप इन जमे हुए एलोवेरा जूस क्यूब्स का उपयोग धूप से आने पर, या मेकअप लगाने से पहले और रात में भी अपने चेहरे पर रगड़ने के लिए कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा फ्रेश और ग्लोइंग रहेगा। एलोवेरा में ऑक्सिन और जिबरेलिन नामक दो हार्मोन होते हैं। ये दो हार्मोन विरोधी भड़काऊ गुण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं। यह एक्जिमा जैसी पुरानी त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है।

7. केला एक और बहुत ही त्वचा के अनुकूल फल है। एक केले को मैश करके उसका गूदा बना लें और उसमें थोड़ा दूध या अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और लगभग 20 मिनट तक रखें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। चिकनी त्वचा पाने के लिए तैयार हो जाइए। केले में नमी, पोटैशियम और विटामिन ई और सी होते हैं जो साफ चमकती त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से निर्दोष त्वचा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से इस पैक का उपयोग करें।

8. गर्मियों में गुलाब जल हमारी त्वचा का अच्छा दोस्त होता है। चेहरे को साफ और ठंडा करने के लिए आप इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप तुरंत ताज़ा दिखने के लिए अपने चेहरे पर गुलाब जल का छिड़काव कर सकते हैं। गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा की लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं, मुंहासों और एक्जिमा से छुटकारा दिला सकते हैं। यह एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में जाना जाता है और त्वचा से तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है।

9. पपीता आपकी त्वचा के लिए एक और बेहतरीन विकल्प है। पपीते को मैश करके पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप पपीते के पेस्ट में अंडे का सफेद भाग और शहद भी मिला सकते हैं और इसे 20 मिनट के लिए लगा सकते हैं। और बस। मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए तैयार हो जाइए। पपीता त्वचा को पोषण देने में मदद करता है; विटामिन ए और पपैन एंजाइम की उपस्थिति के लिए धन्यवाद, यह मृत त्वचा कोशिकाओं और निष्क्रिय प्रोटीन को हटाने में मदद कर सकता है, इस प्रकार आपकी त्वचा को भर देता है।

10. तरबूज का रस, नारियल का रस और खीरे का रस अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है। अपनी त्वचा को बाहरी गर्मी से शांत करने के लिए इन रसों को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। तरबूज में विटामिन ए, बी6 और सी के साथ-साथ लाइकोपीन और अमीनो एसिड होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए योगदान करते हैं। सिर्फ लगाएं ही नहीं, बल्कि बेदाग त्वचा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से इन रसों का सेवन भी करें।

अन्य उपयोगी टिप्स (Other Useful Tips)

गर्मियों के दौरान सही खान-पान की जरूरत होती है।

हल्का भोजन, हरी सब्जियां और ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे तरबूज और खरबूजे।

तैलीय, मसालेदार भोजन और नमकीन, तले हुए स्नैक्स से बचना हमेशा अच्छा होता है।

खूब पानी पीना जरूरी है।

अनुशंसित मात्रा छह से आठ गिलास या 2 लीटर है।

चाय, कॉफी और वातित पेय से बचें, इसके बजाय ताजे फलों के रस, नारियल पानी या छाछ का विकल्प चुनें।

अगर आपको पानी का स्वाद थोड़ा उबाऊ लगता है, तो इसे सेब और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों से भर दें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने पानी में नींबू या खीरे के स्लाइस, अदरक और पुदीना भी मिला सकते हैं और इसे पूरे दिन पी सकते हैं।

गर्मी शायद एक मुश्किल मौसम है, लेकिन ये टिप्स निश्चित रूप से आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेंगे।

09 -03-2022

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story