×

अगर कंप्‍यूटर पर काम करते-करते आंखों में होता है दर्द, तो आजमाएं ये उपाय

Eye Strain: आजकल स्टूडेंट से लेकर ऑफिस का काम करने वाले लोगों को कंप्यूटर पर घंटों बिताना होता है, इससे आंखों में दर्द की समस्या बनी रह रही है। लेकिन इन घरेलू उपायों से आप आंखों की थकान को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 Jun 2021 7:19 AM GMT
अगर कंप्‍यूटर पर काम करते-करते आंखों में होता है दर्द, तो आजमाएं ये उपाय
X

आंखों में दर्द की प्रतीकात्मक फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

Eye Strain: आजकल की लाइफस्टाइल में केवल ऑफिस ही नहीं बल्कि स्कूल और कॉलेज का काम भी लैपटॉप या कम्प्यूटर या फिर मोबाइल फोन पर किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठना पड़ता है। जिससे आंखों में दर्द होने की समस्या का होना आम हो गया है। ऑफिस इंप्लोयी से लेकर स्टूडेंट तक को इस समस्या का सामना करना पड़ा रहा है।

वहीं, आंखों में दर्द या थकान बनी रहने की वजह से काम करने में भी परेशानी होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इन होम रेमडीज से आपकी आंखों की थकान मिनटों में दूर हो जाएगा और आंखों को तरोताजा बनाएंगी। तो चलिए जानते हैं आंखों की थकान को कम करने वाले इन उपायों (Best Home Remedies To Reduce Eye Strain) के बारे में-

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ठंडे पानी से आंखों में मारे छींटे (Use Cold Water)

लगातार कई घटों तक स्क्रीन के सामने काम करने से आंखों में दर्द और थकान होना लाजमी है, ऐसे में बीच बीच में काम से ब्रेक लेकर अपनी आंखों में ठंडे पानी से छींटे मारे। ठंडा पानी आपकी आंखों को रिलेक्स करने का करेगा। साथ ही इससे जलन भी कम होगी और स्ट्रेस भी।

गुलाब जल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुलाब जल (Rose Water)

आखों की थकान को दूर करने और उसे रिलेक्स करने के लिए लोग काफी पहले से गुलाब जल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसके लिए बस एक कटोरी में ठंडा पानी लेकर उसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इस पानी में कॉटन या सूती कपड़े की मदद से अपनी आंखों पर 5 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से आपकी आंखों की जलन कम होगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

तुलसी और पुदीना (Basil and Mint) भी मददगार

आंखों की थकान को दूर करने के लिए तुलसी और पुदीने का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी और पुदीने की पत्तियों को रातभर पानी में रख दें और अगले दिन कॉटन को इस पानी में भिगाेकर अपनी आंखों पर रखें। इससे आंखें रिलेक्स महसूस करेंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story