×

Weight Loss and Health: वर्कआउट से पहले ओटमील खाने के हैं जबरदस्त फायदे , जानकार आप भी हो जाएंगे आश्चर्यचकित

Weight Loss and Health:यदि आप व्यायाम करने की योजना बना रहे हैं। व्यायाम से पहले सही भोजन खाने से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, अपनी सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं और थकान को रोक सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 7:33 AM GMT
Weight Loss and Health
X

Weight Loss and Health (Image credit: social media )

Weight Loss and Health: अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते के साथ करना बाकी दिन के लिए टोन सेट कर सकता है, खासकर यदि आप व्यायाम करने की योजना बना रहे हैं। व्यायाम से पहले सही भोजन खाने से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, अपनी सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं और थकान को रोक सकते हैं।

हालाँकि, एक ऐसा नाश्ता खोजना जो स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हो, एक चुनौती हो सकती है, खासकर यदि आपके पास समय कम हो। चाहे आप एक त्वरित और आसान भोजन पसंद करते हैं या अधिक विस्तृत नाश्ता फैलाते हैं, बहुत सारे स्वस्थ नाश्ते के विकल्प हैं जो आपके कसरत को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं।

तो आइये कुछ बेहतरीन नाश्ते के विकल्पों को जाने जो आपके दिन की सकारात्मक शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक सफल कसरत के लिए तैयार कर सकते हैं।

1. फल और ग्रेनोला के साथ घर का बना दही (Homemade yogurt with fruit and granola)

दही प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो मांसपेशियों के ऊतकों को बनाने और उनकी मरम्मत करने में मदद कर सकता है। कुछ कार्ब्स और फाइबर के लिए अपना पसंदीदा फल जोड़ें, और अतिरिक्त क्रंच और ऊर्जा के लिए कुछ ग्रेनोला के साथ इसे ऊपर से डालें।

2. बादाम और जामुन या किशमिश के साथ दलिया (Oatmeal with almonds and berries or raisins)

दलिया जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके कसरत के दौरान ऊर्जा का स्थिर स्रोत प्रदान करता है। स्वस्थ वसा और प्रोटीन के लिए कुछ कटे हुए बादाम और अतिरिक्त विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के लिए कुछ बेरीज या किशमिश जोड़ें।

3. पालक और केले के साथ स्मूदी (Smoothie with spinach and banana)

स्मूदी एक झटपट और आसान नाश्ते में बहुत सारे पोषक तत्वों को पैक करने का एक शानदार तरीका है। कुछ पालक, केला, प्रोटीन पाउडर (या एक चम्मच ओट्स), और अपने पसंदीदा दूध या दही को एक स्वस्थ और स्फूर्तिदायक प्री-वर्कआउट मील के लिए ब्लेंड करें। पालक आयरन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करेगा, जबकि केला आपको ऊर्जा के लिए कार्ब्स की अच्छी खुराक देगा।

अपने वर्कआउट से पहले आजमाए जाने वाले नाश्ते के तीन बेहतरीन विकल्प:

1. बादाम के दूध के साथ चिया बीज का हलवा (Chia seed pudding with almond milk)

यह फाइबर, प्रोटीन और वसा से भरपूर एक उत्तम स्वादिष्ट नाश्ता है! चूंकि यह वसा का एक बड़ा स्रोत है, ऊर्जा की धीमी गति से रिलीज होती है जो आपके कठिन कसरत सत्रों को लगातार ईंधन देती है।

2. जामन टोस्ट पर पीनट बटर (Peanut butter on sourdough toast)

यह आपके वर्कआउट से पहले कार्ब्स और प्रोटीन दोनों का एक उत्कृष्ट संयोजन है। कार्ब्स आपको तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं जबकि प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है।

3. शकरकंद (Sweet potatoes)

शकरकंद फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, बी6, के और पोटेशियम जैसे कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। वे ऊर्जा का एक स्थिर प्रवाह प्रदान करते हैं जो आपकी कसरत को बढ़ाने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story