×

चिकन- मछली नहीं खाते तो इन 5 शाकाहारी चीजों को डाइट में करें शामिल, प्रोटीन की कमी होगी पूरी

Proteins Rich Veg Diet: अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन युक्त भोजन की तलाश कर रहे हैं तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। दरअसल प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Jan 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 1:45 AM GMT)
चिकन- मछली नहीं खाते तो इन 5 शाकाहारी चीजों को डाइट में करें शामिल, प्रोटीन की कमी होगी पूरी
X

Proteins Rich Veg Diet: अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन युक्त भोजन की तलाश कर रहे हैं तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। दरअसल प्रोटीन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हमें हर दिन अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करना चाहिए। ज्यादातर प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स नॉनवेज को माना जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ शाकाहारी भोजन खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे शाकाहारी फूड:

प्रोटीन के लिए इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल (High Protein Food For Vegetarian):

गेंहू की रोटी

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए गेंहू की रोटी बेहतरीन विकल्प है। दरअसल आटे को आप चपाती, हलवा या किसी और रूप में भी खा सकते हैं। आटा कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें विटमिन-बी के कई प्रकार, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पाचन और पोषण को कई गुना बढ़ा देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल कर सकते हैं।

दूध से युक्त भोजन

दरअसल दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है। दूध से प्रोटीन की भी प्राप्ति होती है। इसलिए दूध आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। दूध से युक्त भोजन भी काफी मात्रा में प्रोटीन का काम करते हैं। दही, छाछ और लस्सी भी प्रोटीन की प्राप्ति के लिए शानदार ड्रिंक्स हैं। इसलिए आप नाश्ते और लंच के बीच के समय में इनका सेवन कर सकते हैं।

ड्राईफ्रूट्स

प्रोटीन के लिए आप हर दिन काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोठ और मखाने का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जीवन में कभी भी प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हर दिन कम से कम सभी ड्रायफ्रूट्स को मिलकर यानी एक मुट्ठी ड्राईफ्रूटस आप जरूर खाएं और एक गिलास दूध जरूर पिएं।


चना, राजमा और सोयाबीन

देसी चने, राजमा और सोयाबीन को जरूर खाएं। अगर आप नाश्ते में या उससे भी देसी चनों का सेवन करते हैं तो आपको पूरा दिन काम करने लिए लगातार ऊर्जा मिलती रहेगी क्योंकि ये आपको भरपूर प्रोटीन देते हैं। वहीं राजमा प्रोटीन से भरपूर होता है। राजमा वजन कम करने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह बिना फैट बढ़ाए आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन देता है। इससे आप दिनभर ऐक्टिव रहते हैं। वहीं सोयाबीन का सेवन आप दाल, आटा, बड़ी और दूध इत्यादि रूपों में कर सकते हैं। इसके लिए आप सप्ताह में 2 से 3 बार अलग-अलग रूपों में सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन से युक्त सब्जियां

प्रोटीन के लिए आप प्रोटीन युक्त सब्जियां का सेवन करें। आप फूल गोभी, हरी मटर, पालक और मशरूम, शतावरी और सुंदरी की फली आदि ये कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में काफी सहायता करती हैं। इसलिए आप इन सब्जियों का सेवन दिन के सभी भोजन में कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story