Summer Vegetables: अपच की समस्या से रहना है दूर, इन सब्जियों का करें डाइट में शामिल

Summer Vegetables: आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको यही बताने वाले हैं कि गर्मी के मौसम में आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 6 Jun 2024 5:28 AM GMT
Vegetables For Summer
X

Vegetables For Summer (Photo- Social Media)

Vegetables Eats In Summer: इस साल गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है, कुछ राज्यों में तो गर्मी के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट चुके हैं, चिलचिलाती गर्मी की वजह से अब तक न जाने कितने लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस तड़पा देने वाली गर्मी में हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, खास तौर पर खान पान का। क्योंकि गर्मी के मौसम में यदि खाने पीने को लेकर जरा भी लापरवाही बरती गई तो तबियत बहुत ही जल्द खराब हो जाती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको यही बताने वाले हैं कि गर्मी के मौसम में आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

गर्मियों में खाएं ये सब्जियां (Vegetables For Summer)

गर्मी के दिनों में आप अपने शरीर को बाहर से एसी और कूलर के जरिए तो ठंडा रख पाते हैं, लेकिन शरीर को अंदर से भी ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे शरीर को ठंडक मिले। गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने वाली सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए, आइए आपको बताते हैं वे कौन सी सब्जियां है, जिसे गर्मी में खाना चाहिए।


1. ककड़ी

गर्मी में पेट को ठंडा रखने के लिए ककड़ी जरूर खाना चाहिए, क्योंकि ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। ककड़ी बॉडी से टॉक्सिन को भी बाहर निकालता है। ककड़ी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन क्रिया सही रहती है।

2. तोरई

तोरई को तोरी या तुराई भी कहते हैं, इसकी सब्जी भी गर्मी में जरूर बनाना चाहिए, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन और सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं। तोरई वजन कम करने में भी सहायक होता है।

3. टमाटर

टमाटर में भी लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है, इस वजह से गर्मी के मौसम में इसे जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है, जिससे बॉडी अंदर से ठंडी रहती है। इसके अलावा इसमें कई तरह के मिनरल्स भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

4. कद्दू

कद्दू भी भारत में खूब खाया जाता है, लेकिन गर्मी के दिनों में कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन होता है, जो शरीर को अंदर से ठंडा रखता है।

5. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, पुदीना, धनिया, चौलाई समेत अन्य हरी सब्जियों का भी सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये सब्जियां जल्दी पच जाती हैं, जिससे गर्मी में अपच की समस्या नहीं होती है। इन सब्जियों में भर भरकर मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा लौकी भी एक बेहतरीन ऑप्शन है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story