×

Bhagyashree Health Secret Tips: भाग्यश्री ने बताया हरी मिर्च के फायदे, जानें हरी मिर्च खाने के फायदे

Bhagyashree Health Secret Tips: बॉलीवुड की खुबसूरत अदाकारा भाग्यश्री अपने फिटनेस के कारण सुर्खियां बटोरती हैं। भाग्यश्री अपने फैंस के साथ कुकिंग और फिटनेस की वीडियो शेयर करती हैं।

Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 4:33 AM GMT
Green Chillies Health Benefits
X

Benefits of Green chillies (Image: Social Media)

Bhagyashree Health Secret Tips: बॉलीवुड की खुबसूरत अदाकारा भाग्यश्री अक्सर अपने फिटनेस के कारण सुर्खियां बटोरती हैं। भाग्यश्री अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए अपने फैंस के साथ कुकिंग और फिटनेस की वीडियो शेयर करती हैं। हाल ही में अदाकारा ने एक विडियो शेयर किया है, जिसमें भाग्यश्री ने हरी मिर्च खाने के फायदे के बारे में बताया है।

बता दे कि भाग्यश्री को कुकिंग करना बेहद पसंद हैं। अदाकारा अपनी कुकिंग विडियो और रेसिपी के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं। बता दे कि फिटनेस की बहुत बड़ी फैन भाग्यश्री इंस्टाग्राम फूड फैक्ट्स और वर्कआउट वीडियो से भरी पड़ी है। हाल ही में भाग्यश्री को प्रभास और पूजा हेगड़े के साथ फिल्म 'राधे श्याम' में देखा गया था, भाग्यश्री ने हरी मिर्च के लिए अपने प्यार के बारे में बात की और कहा कि वह लाल मिर्च पर उन्हें क्यों पसंद करती है।

हाल ही में भाग्यश्री द्वारा शेयर किए गए वीडियो में भाग्यश्री बता रही हैं कि उन्हें लाल मिर्च की बजाय हरी मिर्च खाना इसलिए पसंद है क्योंकि हरी मिर्च नेचुरल तरीके से उगती है और इसमें कई नेचुरल पोषक तत्व होते हैं जबकि लाल मिर्च बनाने के लिए जब हरी मिर्चों को सुखाया जाता है। इसके अलावा भाग्यश्री ने हरी मिर्च खाने के फायदे के बारे में और भी जानकारी शेयर किए, आइए जानते हैं विस्तार से हरी मिर्च खाने के फायदे के बारे में:

वजन घटाना

दरअसल हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है और ये खाने के बाद तीन घंटे तक आपके मेटाबॉलिज्म को 50% तक तेज कर देती हैं। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन करना लाभदायक साबित होगा।

कैंसर से बचाव

दरअसल हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाती है। हालांकि कैंसर जैसी गंभीर समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना सबसे पहले और ज्यादा जरूरी है।

हेल्दी हार्ट

हरी मिर्च हार्ट को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित होता है। दरअसल ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करते हैं, जिससे धमनियों के बंद होने की संभावना कम हो जाती है। वे ब्लड के थक्कों के बनने को रोकने के लिए आपके शरीर की क्षमता को भी बढ़ाते हैं। यह सब स्ट्रोक या हृदय रोग के जोखिम को रोकने के लिए फायदेमंद है।

संक्रमण से लड़ने में मददगार

हरी मिर्च में मौजूद Capsaicin है, जो आपके बलगम के स्राव को पतला बनाता है और जो सामान्य सर्दी या साइनस के संक्रमण से लड़ने में फायदेमंद होता है। इसलिए संक्रमण से बचने के लिए भी हरी मिर्च का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

विटामिन सी है भरपूर

हरी मिर्च विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होने के कारण यह आपकी आंखों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती है। इसके लिए आप हरी मिर्च को रेफ्रिजरेट करते हैं या कोल्ड स्टोरेज में स्टोर करते हैं क्योंकि गर्मी, प्रकाश और हवा के संपर्क में आने पर हरी मिर्च अपनी विटामिन सी सामग्री खो सकती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story