×

Bhindi Ke Pani Ke Fayde: भिंडी के पानी का सेवन देगा लम्बे घने खूबसूरत बाल, कई अन्य भी हैं अनगिनत फायदे

Bhindi Ke Pani Ke Fayde: भिंडी का पानी घुलनशील आहारीय फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 2:46 AM GMT)
Bhindi Water Benefits
X

Bhindi Water Benefits (image credit: social media) 

Bhindi Ke Pani Ke Fayde: भिंडी एक पौष्टिक सब्जी है जिसका उपयोग आमतौर पर दुनिया के कई हिस्सों में खाना पकाने में किया जाता है। भिंडी का पानी भिंडी पकाने के बाद बचे हुए पानी को संदर्भित करता है, और माना जाता है कि इसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। भिन्डी का पानी पीने से जुड़े कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

आहारीय फाइबर

भिंडी का पानी घुलनशील आहारीय फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं या अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।


ब्लड शुगर नियंत्रण और पाचन स्वास्थ्य

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि भिंडी अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। भिंडी का पानी पीने से रक्त शर्करा नियंत्रण बेहतर हो सकता है, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। भिंडी के पानी में मौजूद श्लेष्मा पाचन तंत्र को शांत करने और उसे ढकने में मदद कर सकता है, जिससे संभावित रूप से गैस्ट्राइटिस और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। यह नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य और पोषक तत्वों का अवशोषण

भिंडी के पानी में मौजूद आहारीय फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि भिंडी में मौजूद श्लेष्मा आंतों में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकता है। इससे संभावित रूप से शरीर द्वारा समग्र पोषक तत्वों का बेहतर उपयोग हो सकता है।


वजन कंट्रोल और सूजन रोधी गुण

भिंडी के पानी की फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा दे सकती है और कैलोरी सेवन को कम कर सकती है, जो वजन प्रबंधन और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकती है। साथ ही भिंडी में सूजन रोधी यौगिक पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न बीमारियों से जुड़ी होती है, इसलिए सूजन-रोधी फूड्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

भिंडी का पानी बनाने के लिए टिप्स

- भिंडी की फली के सिरे धोकर काट लें।

- भिन्डी को छोटे-छोटे टुकड़ों में या स्लाइस में काट लीजिये.

- भिंडी के टुकड़ों को पानी में तब तक उबालें जब तक वे नरम और चिपचिपे न हो जाएं।

- पानी को ठंडा होने दें, छान लें और पी लें।

ध्यान रखें कि भिंडी के पानी का स्वाद और बनावट हर किसी को पसंद नहीं आएगी, क्योंकि यह श्लेष्मा के कारण कुछ हद तक चिपचिपा हो सकता है। यदि आवश्यक हो तो स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप नींबू का रस या शहद जैसे स्वाद बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं।

हालांकि भिंडी का पानी आम तौर पर सुरक्षित और पौष्टिक होता है, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए यदि आपके पास अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले कोई विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएं या स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story