Best Ayurvedic Remedy: ये आयुर्वेदिक नुस्खे हैं कमाल के, जान लें आप भी

Gharelu Upchar: आज हम आपको यहां कुछ कमाल के आयुर्वेदिक नुस्खे बताने वाले हैं, जो आपके बड़े काम आएंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 3 Jun 2024 3:55 AM GMT
Ayurvedic Nuskha
X

Ayurvedic Nuskha (Photo- Social Media)

Ayurvedic Nuskha: आज के दौर में देखा जाए तो हर बीमारी के लिए दवाइयां आने लगीं हैं, जी हां! चाहे जितनी ही छोटी से छोटी समस्या क्यों न हो, लेकिन यदि छोटी-मोटी बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जाए तो वह ज्यादा अच्छा होता है, क्योंकि हर छोटी से छोटी बीमारियों के लिए दवाइयां खाना शरीर में अन्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है। आज हम आपको यहां कुछ कमाल के आयुर्वेदिक नुस्खे बताने वाले हैं, जो आपके बड़े काम आएंगे।

कमाल के हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे (Gharelu Upchar)

प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कई इलाज में किया जा रहा है और आज भी आयुर्वेदिक उपचार का उतना ही महत्व है। यहां हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपचार बताने वाले हैं, जिसे आप अभी भी समय आने पर ट्राई कर सकते हैं। यहां देखें -


1. बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए

वैसे तो बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए मार्केट में कई तरह के पाउडर मौजूद हैं, लेकिन इसका घरेलू नुस्खा आपको बताएं तो आप बच्चों को दूध में खजूर डालकर पिलाएं, इससे बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है।

2. खून की कमी

बहुत से लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है और उन्हें पता भी नहीं चलता। शरीर में जब भी खून की कमी होती है तो आपका शरीर ठंडा रहता है, इससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में खून कम हो गया है।


3. औरतें ऐसे करें वेट लॉस

औरतों के लिए वजन कम करने का एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा है, जी हां! यदि आप वेट लॉस करना चाहतीं हैं तो इमली का शरबत पीना शुरू कर दें, तेजी से वजन कम होगा।

4. डाइजेशन सही रखने के लिए

आज के समय में बहुत से लोगों की समस्या ही पाचन है, वे चाहे कुछ भी खाएं, उन्हें अपच हो ही जाता है, अपच की समस्या दूर करने के लिए दही में काला नमक और जीरा पाउडर डालकर खाएं, पाचन सही रहेगा।

5. कब्ज दूर करने के लिए

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें रोजाना खाली पेट भिगा हुआ मुनक्का खाना है, इससे कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी।

6. खराब गले को ठीक करने का उपाय

कई बार सर्दी या खांसी की वजह से गला खराब हो जाता है, इसे दूर करने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पिएं, जल्द आराम मिलेगा।

7. गर्मी से राहत

गर्मी बहुत अधिक पड़ रही है, इससे राहत पाने के लिए ठंडे पानी में मिश्री डालकर पीएं, इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा, क्योंकि मिश्री की तासीर ठंडी होती है।

8. लीवर की सफाई के लिए

लीवर की सफाई के लिए पुदीने के रस में थोड़ा सा नींबू और काला नमक मिलाकर एक हफ्ते तक सेवन करें, इससे लीवर अच्छी तरह से साफ हो जायेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story