×

नहीं हुआ कोरोना तब भी हो सकते हैं ब्लैक फंगस के शिकार, एम्स की चेतावनी

Black Fungus: एम्स ने कहा कि जो लोग अभी तक कोरोना संक्रमित नहीं हुए हैं उन्हें भी ब्लैक फंगस हो सकता है।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Chitra Singh
Published on: 23 May 2021 12:46 PM GMT
AIIMS warns
X

ब्लैक फंगस-एम्स (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Black Fungus: क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद अब ब्लैक फंगस (Black Fungus) बनने जा रही है नई महामारी? क्या लगातार मास्क लगाने से भी ब्लैक फंगस की बीमारी हो सकती है? क्या कोरोना वायरस के मरीज़ों के बाद अब ये नॉन कोविड मरीज़ों को भी अपना शिकार बना रहा है? जानें इस पर क्या कहते हैं एम्स के वरिष्ठ डॉक्टर।

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई कि दूसरी जानलेवा बीमारी 'ब्लैक फंगस' ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार अब इस बिमारी को लेकर भी समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। देश में फैली ये नई बीमारी तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। इसको लेकर फैले डर और चिंता के माहौल के बीच एम्स (दिल्ली) के डॉक्टर निखिल टंडन ने कई ऐसे सवालों का जवाब दिया है जो आज के दौर में हर किसी के ज़हन में है।

नहीं हुआ है कोरोना तो भी रहें बच कर

एम्स के डॉक्टर निखिल टंडन ने बताया है कि जो लोग स्वस्थ (healthy) हैं उनमें ब्लैक फंगस (Black Fungus) नहीं होता है। उन्हें डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन जो लोग अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए हैं (non covid-19 patients) उनमें भी ब्लैक फंगस हो सकता है। ऐसे लोग वो हैं जिन्हें डायबिटीज (diabetes), कैंसर (cancer), या ऐसी दवा ले रहे हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) कम होती है, ऐसे लोगों में ब्लैक फंगस हो सकता है। फिर भी इसे लेकर अब भी शोध चल रहे हैं जिससे इसके अन्य कारणों का पता लगाया जा सके।

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी जोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन कई ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं, जिसमें कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story