×

इस मसाले से जितना बढ़ता है खाने का स्वाद,उतना ही हेल्थ प्रॉब्लम को करता है कम

suman
Published on: 26 Jan 2019 4:48 AM GMT
इस मसाले से जितना बढ़ता है खाने का स्वाद,उतना ही हेल्थ प्रॉब्लम को करता है कम
X

जयपुर: खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले सिर्फ खाने का ही स्‍वाद नहीं बढ़ाते, बल्कि ये स्‍वाद के साथ सेहत को सही रखते हैं । किचन में इस्‍तेमाल होने वाला नमक हो या फिर गरम मसाला उचित मात्रा, सही समय पर सेवन किया जाए तो फायदेमंद है।इन्ही मसालों में एक है काली मिर्च। काली मिर्च को ब्‍लैक पेपर या पर्ल नाम से भी जानते है, ये गरम मसाला आरत हो या इटैलियन सबकी जान है । लेकिन इसके कुछ घरेलु नुस्‍खे आपको बताएंगे जो जोड़ों के दर्द से लेकर वजन घटाने तक में कारगर हैं ।

भारत में 70 फीसदी महिलाओं को खून की कमी है । इस प्रॉब्‍लम का एक सॉल्‍यूशन है।और वो है ब्‍लैक पेपर यानी कालीमिर्च । गुनगुने पानी के साथ कुछ काली मिर्च के दाने खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। काली मिर्च का स्‍वाद कई लोगों के लिए थोड़ा अजीब सा हो सकता है, इसके लिए आप इसका प्रयोग पाउडर बनाकर और शहद मिलाकर भी कर सकते हैं । ये बहुत लाभदायक होगा ।काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ लेने से आपके शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट बाहर होते हैं । ये कब्‍ज को दूर करने में कारगर साबित होता है । पानी पीना त्‍वचा के लिए बेस्‍ट टॉनिक हैं। स्किन ग्‍लो करे, जवां रहे इसके लिए पानी से बेस्‍ट कुछ नहीं हो सकता । पानी जहां त्‍वचा की नमी बनाए रखता है वहीं कालीमिर्च स्किन के मेलानिन को सपोर्ट करती है और त्‍वचा की रंगत में चमक आती है ।

आपको भी पसंद है गरम खाना, आज से ही जानिए क्या होता है इसका परिणाम

बीपी के पेशेंट हैं तो ब्लैक पेपर के कुछ दाने रोज लेना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा । कालीमिर्च में भरपूर पोटैशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है । ब्‍लड प्रेशर का बढ़ना या कम होना दोनों ही प्रकार से ये शरीर के लिए नुकसान दायक है ।रक्‍तचाप संतुलन में रहे इसके लिए गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन जरूर करें। जो लोग जिम जाकर मसल बिल्‍डअप करने के लिए मेहनत करते हैं उनके लिए भी काली मिर्च फायदेमंद साबित होती है । जोड़ों में दर्द में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं । ये आपके हड्डियों से जुड़े दर्द को दूर करने में सहायक होता है । जोड़ों के दर्द में ये पेनकिलर की तरह काम करता है।वजन कम करने में सहायक मोटापा तेजी से कम करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी और कालीमिर्च रामबाण उपाय है । इन दोनों को साथ में लेने से मेटॉबालिज्म स्‍ट्रॉन्‍ग होता है

suman

suman

Next Story