×

Health Tips : काली मिर्च के सेवन करने केे कई फायदे

seema
Published on: 22 Sep 2018 11:00 AM GMT
Health Tips : काली मिर्च के सेवन करने केे कई फायदे
X
Health Tips : काली मिर्च के सेवन करने केे कई फायदे

नई दिल्ली : हर किसी की रसोई में काली मिर्च का इस्तेमाल जरूर होता है मगर कम ही लोग जानते हैं कि काली मिर्च सिर्फ मसालों का ही हिस्सा नहीं है। इसके औषधीय गुण भी हैं। अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो ये हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। साथ ही शरीर स्वस्थ बना रहता है। यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है। काली मिर्च का सेवन करने से कफ, पित्त और वायु पर भी नियंत्रण होता है।

चर्बी घटाने में मददगार

फैट की समस्या से इन दिनों काफी लोग परेशान हैं। काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में फैट कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मददगार है। जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है। इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं। फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह जुकाम की परेशानी में निश्चित रूप से आराम मिलेगा।

कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है।

बढ़ती है शारीरिक क्षमता

गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है। एसिडिटी की समस्या का भी निदान होता है। गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता। काली मिर्च के सेवन से स्किन में रुखेपन की समस्या का भी समाधान होता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story