Black Tea Benefits: ब्लैक टी के सेवन से सेहत को होता है 6 कमाल का फायदा

Black Tea Health Benefits:यूं तो ज्यादातर लोग चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते।लेकिन चाय का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं।

Anupma Raj
Published on: 30 July 2022 5:30 AM GMT (Updated on: 30 July 2022 5:31 AM GMT)
Benefits of Black Tea
X

Black Tea (Image: Social Media)

Black Tea Health Benefits: यूं तो ज्यादातर लोग चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते। लेकिन चाय का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काली चाय (Black Tea) की बात करें तो यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है और इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। कुछ लोग इसमें शहद डालकर तो कुछ लोग नींबू (Lemon Juice) निचोड़ कर इसे पीना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं ब्लैक टी पीने के फायदे

वेट लॉस

वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं। काली चाय का सेवन वजन घटाने में मददगार है। परफेक्ट शेप पाने के लिए आप रोजाना सुबह एक कप गर्म चाय पी सकते हैं। इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आप जूस या स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी वजन कम करना आसान हो जाता है।

पाचन में सहायक

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो ब्लैक टी का सेवन करना फायदेमंद होगा। ब्लैक टी पाचन (Digestion) पर रिलेक्सिंग प्रभाव डालती है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में सहायक है। इसे पेट के संक्रमण से छुटकारा दिलाने में भी अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी है तो ब्लैक टी का सेवन करें।

डायबिटीज

ब्लैक टी के सेवन से डायबिटीज की समस्या कम किया जा सकता है। ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले आहार का सेवन करना लाभदायक होता है।

बालों और स्किन के लिए बेहतर

बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत, शाइनी और घना बनाने में मदद कर सकते हैं। स्किन के लिए ब्लैक टी का सेवन भी लाभदायक है। ब्लैक टी में भी एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट

अगर आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल ब्लैक टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होने से बीमारियां जल्दी नहीं होती हैं और स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है।

हार्ट रहें हेल्दी

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारी भी होने का खतरा कम हो जाता है। रोजाना 3 कप ब्लैक टी पीने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसलिए हार्ट के मरीज को सुबह के समय ब्लैक टी का सेवन करना फायदेमंग होता है।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story