×

Bloating Reduce Tips: इन आसन टिप्स से मिलती है पेट फूलने की समस्या से राहत

Bloating Reduce Tips: ब्लोटिंग यानी सूजन, सूजन की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। अगर कुछ भी खाते ही ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है तो आपको ध्यान देना चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 30 July 2022 11:58 AM GMT (Updated on: 30 July 2022 11:58 AM GMT)
Tips for Reduce Bloating
X

Bloating ( Image: Social Media)

Bloating Reduce Tips: ब्लोटिंग यानी सूजन, सूजन की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। अगर कुछ भी खाते ही ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है तो आपको ध्यान देना चाहिए और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सही खानपान के अलावा और भी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ब्लोटिंग की समस्या में पेट फूल जाता है और कब्ज की समस्या होने लगती है।

खाना खाते ही शरीर में भारीपन लगना (Heaviness), पेट का फूलना (flatulence), गैस के कारण पेट का सख्त होना (Gas), कब्ज होना (Constipation),जैसी स्थिति को ब्लोटिंग होना कहा जाता है। दरअसल ब्लोटिंग की समस्या उन लोगों को भी होती है जो अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखते हैं। ब्लोटिंग की समस्या अनहेल्दी डायट के कारण ही नहीं बल्कि हेल्दी डायट लेने वालों को भी यह समस्या उन फूड्स के कारण होती है, जो उन्हें सूट नहीं करते। ऐसे में आइए जानते हैं किन आसान टिप्स को अपनाने से ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती

नमक का सेवन कम

ब्लोटिंग होने का कारण नमक का अधिक सेवन भी हो सकता है। दरअसल अधिक नमक का सेवन पेट के लिए अच्छा नहीं होता। अधिक नमक के सेवन सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है। बहुत अधिक नमक युक्त भोजन खाना सेहत के लिए हानिकारक है। दरअसल नमक में सोडियम होता है और कई रासायनिक क्रियाओं के चलते अधिक नमक शरीर में ब्लोटिंग की वजह बन जाता है। जिससे पेट फूलने की समस्या होने लगती है।

गिलास से पीएं पानी

अगर आप पाइप के द्वारा कोई भी चीज पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। कभी भी पानी या लिक्विड वाली कोई भी चीज गिलास से ही पिएं। यह आपके सेहत के लिए अच्छा होगा। ब्लोटिंग की समस्या कम पानी पीने से भी होती है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। कम पानी पीने से भी कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या होती है। इसलिए पानी अधिक मात्रा में पीएं, साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पानी हमेशा गिलास में ही पिएं।

तला भुना, मसालेदार भोजन कम

तला भुना और मसालेदार भोजन ब्लोटिंग होने का कारण यह भी ही सकता है। इन चीज़ों के सेवन से बचना चाहिए। तला भुना और मसालेदार भोजन के सेवन से पेट से जुड़ी समस्या तो होती ही है, इससे लीवर और वजन बढ़ने की भी समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या हो रही है तो आप तला भुना भोजन और मसालेदार भोजन से परहेज करें। ये सारी चीज़ें सेहत के लिए अच्छी नहीं होती।

व्यायाम और योगा

ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए व्यायाम या योगा का सहारा लें। इससे ना सिर्फ ब्लोटिंग की समस्या खत्म होगी बल्कि यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। योगा करने से एसिडिटी या गैस की समस्या नहीं होती है। दरअसल गैस या एसिडिटी के कारण भी ब्लोटिंग की समस्या होती है। जिसको दूर करने के लिए आप व्यायाम या योगा कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को भी फायदा होगा और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story