×

Covid-19 Study : कोरोना संक्रमण और आपके ब्लड ग्रुप के बीच है सीधा सम्बन्ध, जानें कैसे

Covid-19 Study: कोविड-19 के गंभीर रूप विकसित होने में रक्त समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह एक ऐसी खोज है जो COVID के इलाज और अस्पताल में भर्ती होने से रोकने के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 March 2022 8:33 AM GMT
Covid-19 Study
X

कोरोना संक्रमण और आपके ब्लड ग्रुप के बीच है सीधा सम्बन्ध है, जानें कैसे (Social media)

Covid-19 Study: आपके ब्लड ग्रुप और Covid 19 के बीच सीधा सम्बन्ध है। यह आपके लिए एक चौकाने वाली खबर हो सकती है , लेकिन एक नए शोध से यही पता चलता है कि आपका ब्लड ग्रुप गंभीर COVID-19 के खतरे को बहुत प्रभावित कर सकता है।

स्टडी के अनुसार लोगों में कोविड-19 के गंभीर रूप विकसित होने में रक्त समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह एक ऐसी खोज है जो COVID के इलाज और अस्पताल में भर्ती होने से रोकने के लिए संभावित नए खोजों का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

जांच के लिए आनुवंशिक उपकरण का इस्तेमाल

पीएलओएस जेनेटिक्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन ने इस शोध में निष्कर्ष पर पह्नुंचने के लिए 3000 से अधिक प्रोटीनों का विश्लेषण किया, जो गंभीर रूप से गंभीर COVID​-19 के विकास से जुड़े हैं। शोधकर्ताओं ने 3000 से अधिक प्रोटीनों की जांच के लिए एक आनुवंशिक उपकरण का इस्तेमाल किया।

उन्होंने छह प्रोटीनों की पहचान की जो गंभीर COVID​-19 के बढ़ते जोखिम को कम कर सकते हैं और आठ ऐसे प्रोटीनों की पहचान की गयी जो गंभीर COVID​-19 से सुरक्षा में योगदान कर सकते हैं।

COVID-19 की गंभीरता का सीधा सम्बन्ध ब्लड ग्रुप से

प्रोटीन (एबीओ) में से एक जिसे गंभीर COVID​-19 के विकास के जोखिम के कारण संबंध के रूप में पहचाना गया था, और जो रक्त समूहों को निर्धारित करता है, COVID​-19 की गंभीरता का सीधा सम्बन्ध ब्लड ग्रुप से से हैं और ये एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्टडी के लेखक अलीश पालमोस ने कहा, "हमने बड़ी संख्या में रक्त प्रोटीन की जांच के लिए पूरी तरह से अनुवांशिक दृष्टिकोण का उपयोग किया है और स्थापित किया है कि कुछ रक्त प्रोटीन गंभीर COVID​-19 के विकास के कारण हैं।"

रक्त प्रोटीन को बीमारी से कैसे जोड़ा जाता है

पामोस ने कहा, "प्रोटीन के इस समूह पर नए उपचार के विकास के लिए संभावित मूल्यवान लक्ष्यों की खोज में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।" शोधकर्ताओं ने कहा कि रक्त प्रोटीन को बीमारी से कैसे जोड़ा जाता है, इसका आकलन करने से अंतर्निहित तंत्र को समझने और दवाओं के विकास या पुन: उपयोग के लिए संभावित नए लक्ष्यों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

"हमारे अध्ययन में समूहों को विभिन्न रक्त प्रोटीन स्तरों के लिए उनकी आनुवंशिक प्रवृत्ति द्वारा परिभाषित किया गया है, जिससे पर्यावरणीय प्रभावों के प्रभाव से बचने के दौरान उच्च रक्त प्रोटीन के स्तर से COVID-19 गंभीरता के कारण दिशा का आकलन करने की अनुमति मिलती है," अध्ययन के सह-प्रथम लेखक विंसेंट ने कहा।

3,000 से अधिक रक्त प्रोटीनों की जांच

अध्ययन ने COVID-19 की गंभीरता को दो स्तरों पर विचार किया पहला अस्पताल में भर्ती और दूसरा श्वसन सहायता या मृत्यु। कई जीनोम-वाइड एसोसिएशन अध्ययनों के डेटा का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने छह प्रोटीन ऐसे पाए जो COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने या श्वसन समर्थन या मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़े थे। 3,000 से अधिक रक्त प्रोटीनों की जांच के बाद, वैज्ञानिकों ने छह को गंभीर COVID-19 के बढ़ते जोखिम से जोड़ा और आठ ऐसे पाए जो गंभीर बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3 मार्च को जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लेखकों के अनुसार, गंभीर बीमारी से जुड़े प्रोटीन (एबीओ) में से एक रक्त के प्रकार को निर्धारित करता है। यह सुझाव देता है कि लोगों में COVID-19 के गंभीर रूपों को विकसित करने में रक्त प्रकार (समूह) एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

शोधकर्ताओं ने तीन आसंजन अणुओं और अस्पताल में भर्ती होने के कम जोखिम और श्वसन समर्थन की आवश्यकता के बीच एक कारण लिंक की भी पहचान की। अध्ययन के लेखकों ने सुझाव दिया कि COVID-19 से उनके संबंध के लिए इतनी बड़ी संख्या में रक्त प्रोटीन का आकलन करने के लिए यह पहला अध्ययन है, और निष्कर्षों से गंभीर बीमारी के इलाज और रोकथाम के नए तरीके सामने आ सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story