×

Blood In The Eye: क्या आपके आँखों में भी उतर आता है खून? जानिए कारण, लक्षण और उपचार

Blood In The Eye: आंखों से रक्तस्राव विभिन्न कारणों से हो सकता है और इसमें आमतौर पर रक्त वाहिकाओं का टूटना या खून बहना शामिल होता है। आंख की बाहरी सतह।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 10 Aug 2022 1:32 PM GMT
Blood in the eye
X

Blood in the eye (Image credit : social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Eye bleeding Symptoms: आंख में भी कभी-कभी खून उतर आता है। यह रक्त धब्बे के रूप में प्रकट हो सकता है या आंख की पूरी लाली का कारण बन सकता है। कुछ लोगों द्वारा खून से सने आंसू भी अनुभव किए जा सकते हैं और ज्यादातर मामलों में आंखों से खून बहना चिंता का कारण नहीं होता है, लेकिन कई बार यह किसी अंतर्निहित समस्या की ओर भी इशारा कर सकता है।

एक साक्षात्कार में, अहमदाबाद में रेटिना फाउंडेशन में मोतियाबिंद, कॉर्निया और अपवर्तक सर्जन और एंटोड फार्मास्युटिकल्स में चिकित्सा सलाहकार, डॉ शीतल महुवाकर ने खुलासा किया, "आंखों से रक्तस्राव विभिन्न कारणों से हो सकता है और इसमें आमतौर पर रक्त वाहिकाओं का टूटना या खून बहना शामिल होता है। आंख की बाहरी सतह। हालांकि, बिना समय गंवाए डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा उचित होता है क्योंकि इससे अधिक जटिलताएं हो सकती हैं।"

आंखों से खून बहने के कारण:

किसी व्यक्ति की आंखों में खून आने के कई कारण हो सकते हैं। इसमे शामिल है:

● आंख पर लगातार आघात, जैसे किसी विदेशी कण की उपस्थिति या आंख को रगड़ना

● आंख को घेरने वाली हड्डियों (कक्षीय हड्डियों) को चोट

● संपर्क लेंस का उपयोग

●लेजर नेत्र उपचार

आंखों से खून बहने के प्रकार:

आंखों से खून बहने के मुख्य रूप से 3 प्रकार होते हैं:

1. सबकोन्जंक्टिवल हैमरेज - कंजंक्टिवा आंख की स्पष्ट बाहरी सतह है जो आंख के सफेद हिस्से को ढकती है। इसमें नाजुक, छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं जिन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है। Subconjunctival haemorrhage तब होता है जब ये छोटे बर्तन टूट जाते हैं या लीक हो जाते हैं। नतीजतन, रक्त रक्त वाहिका के अंदर या आंख के सफेद हिस्से और कंजंक्टिवा के बीच फंस जाता है, जिससे लाल धब्बे बन जाते हैं। आमतौर पर, सबकोन्जंक्टिवल हैमरेज के लिए किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है।

लक्षण

आंखों में जलन

सफेद भाग पर लाल होना

प्रभावित आंख के अंदर परिपूर्णता की भावना

2. हाइफेमिया - हाइफेमिया रक्तस्राव को संदर्भित करता है जो रंगीन आईरिस और स्पष्ट कॉर्निया के बीच होता है। यह पुतली, परितारिका और कॉर्निया के बीच रक्त के संग्रह के परिणामस्वरूप होता है। यह स्थिति आमतौर पर तब होती है जब पुतली या परितारिका, कोण संरचनाओं में आंसू या क्षति होती है। इस बात की भी संभावना है कि हाइफेमिया क्षेत्र में असामान्य वाहिकाओं के फैलने और बाद में लीक होने से विकसित हो सकता है जो आमतौर पर मधुमेह की आंखों की स्थिति और अन्य बीमारियों के मामले में देखा जाता है।

लक्षण

आंखों का दर्द

आंखों में बादल छा जाना

पुतली, परितारिका या दोनों के सामने दिखाई देने वाला रक्त

अवरुद्ध या धुंधली दृष्टि

प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

3. अन्य नेत्र रक्तस्राव - जब आंख से रक्तस्राव आंख के पीछे या अंदर गहरे में होता है, तो यह आमतौर पर दिखाई नहीं देता है। कई बार इससे आंखों में लालिमा आ सकती है। टूटी और क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं और अन्य मुद्दों के कारण आंख के अंदर रक्तस्राव हो सकता है। गहरे नेत्र रक्तस्राव के प्रकारों में शामिल हैं:

सबरेटिनल हैमरेज (रेटिना के नीचे कहीं भी)

कांच का रक्तस्राव (आंख के तरल पदार्थ में)

सब-मैक्यूलर हैमरेज (मैक्युला के नीचे)

लक्षण

धुंधली दृष्टि

फ्लोटर्स देखना

दृष्टि में लाल रंग का रंग होता है

प्रकाश की चमक देखना

आंखों की सूजन

आंख के अंदर दबाव या परिपूर्णता की भावना

आंखों से खून बहने का उपचार:

शीतल महुवाकर ने बताया कि उपचार आमतौर पर आंखों से रक्तस्राव के कारण पर निर्भर करता है। Subconjunctival haemorrhage में ज्यादातर किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और यह अपने आप ठीक हो जाता है। गहरी आंखों के रक्तस्राव के साथ हाइफेमिया में उपचार शामिल हो सकते हैं जैसे:

●आंखों के दबाव को कम करने के लिए लेजर सर्जरी

● दर्द, सूजन और दबाव के इलाज के लिए आई ड्रॉप्स

चरम स्थितियों में नेत्र शल्य चिकित्सा

उन्होंने कहा, "नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित आई ड्रॉप रक्तस्राव के कारण पर निर्भर करेगा। कुछ उदाहरण एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और स्टेरॉयड आई ड्रॉप हैं। आंखों से खून बहना एक सामान्य घटना है और किसी को भी हो सकती है। हालांकि, सबसे अच्छी सलाह पाने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है, आखिरकार, यह दृष्टि के बारे में है।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story