×

Blue Zone Diet: ब्लू ज़ोन डाइट अपनाइये लंबी आयु पाइये, जानिये क्या है ये डाइट विस्तार से

Blue Zone Diet: ब्लू जोन डाइट विशेष रूप से तेजी से वजन घटाने के लिए नहीं बनाई गई है बल्कि यह समग्र स्वास्थ्य और लम्बी आयु को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। ब्लू जोन दुनिया के ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग लंबा और स्वस्थ जीवन जीते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Nov 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 9:00 AM GMT)
Blue Zone Diet
X

Blue Zone Diet (Image credit: social media)

Blue Zone Diet: ब्लू ज़ोन डाइट कोई विशिष्ट आहार योजना नहीं है, बल्कि ब्लू ज़ोन में रहने वाले लोगों के खाने के पैटर्न से जुड़ा एक शब्द है। ब्लू जोन दुनिया भर के ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोगों के लंबे समय तक, स्वस्थ जीवन जीने की सूचना है। यह शब्द लेखक और शोधकर्ता डैन ब्यूटनर द्वारा गढ़ा गया था।

ब्लू जोन डाइट विशेष रूप से तेजी से वजन घटाने के लिए नहीं बनाई गई है बल्कि यह समग्र स्वास्थ्य और लम्बी आयु को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। ब्लू जोन दुनिया के ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग लंबा और स्वस्थ जीवन जीते हैं। इन क्षेत्रों से जुड़ा आहार संपूर्ण, पौधे-आधारित फ़ूड प्रोडक्ट और संतुलित जीवन शैली पर जोर देता है। हालांकि ब्लू ज़ोन में डाइट सांस्कृतिक और क्षेत्रीय कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, इन क्षेत्रों में कुछ सामान्य डाइट पैटर्न देखे गए हैं।

ब्लू जोन डाइट से जुड़े कुछ सामान्य सिद्धांत

प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant-Based Foods)

ब्लू ज़ोन में आहार अक्सर पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होते हैं, जिनमें फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, फलियाँ और मेवे शामिल हैं।

मध्यम कैलोरी सेवन (Moderate Caloric Intake)

ब्लू ज़ोन के लोग आमतौर पर औसत पश्चिमी आहार की तुलना में कम कैलोरी का उपभोग करते हैं। वे मन लगाकर खाने का अभ्यास करते हैं और जब वे संतुष्ट महसूस करते हैं तो खाना बंद कर देते हैं।


सीमित मांस की खपत (Limited Meat Consumption)

हालाँकि सभी ब्लू ज़ोन पूरी तरह से शाकाहारी नहीं हैं, फिर भी कम मात्रा में मांस खाने की प्रवृत्ति है, जिसमें मछली या कभी-कभार मुर्गी पालन जैसे लीन स्रोतों पर जोर दिया जाता है।

स्वस्थ वसा (Healthy Fats )

ब्लू ज़ोन आहार में जैतून का तेल, नट्स और बीज जैसे स्रोतों से प्राप्त स्वस्थ वसा आम है। ब्लू ज़ोन में खाना अक्सर एक सामाजिक गतिविधि है। परिवार और दोस्तों के साथ भोजन साझा करना एक आम बात है, जो समुदाय और कल्याण की भावना को बढ़ावा देती है।

प्लांट बेस्ड प्रोटीन

पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत, जैसे बीन्स और फलियां, आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।


संपूर्ण फ़ूड और मध्यम शराब

ब्लू ज़ोन आहार संपूर्ण, न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करता है। ताजी, स्थानीय रूप से प्राप्त और मौसमी सामग्री को प्राथमिकता दी जाती है। कुछ ब्लू ज़ोन क्षेत्र अपनी जीवनशैली में मध्यम शराब की खपत, आमतौर पर रेड वाइन के रूप में शामिल करते हैं।

पानी और हर्बल चाय

हाइड्रेशन अक्सर मीठे ड्रिंक के बजाय पानी और हर्बल चाय से आता है।


सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधताएँ

ब्लू ज़ोन में आहार सांस्कृतिक और क्षेत्रीय कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जापान में पारंपरिक ओकिनावान आहार इटली के सार्डिनियन आहार से भिन्न है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां ये आहार पैटर्न ब्लू ज़ोन में लम्बी आयु से जुड़े हैं, वहीं अन्य जीवनशैली कारक जैसे शारीरिक गतिविधि, सामाजिक संबंध और उद्देश्य की भावना भी इन क्षेत्रों में व्यक्तियों के सम्पूर्ण कल्याण में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story