×

Blueberries Benefits: जरूर खाएं ब्लूबेरी, Weight Loss सहित इन बीमारियों में भी फायदेमंद

Benefits of Blueberry in Hindi: डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट और लाइफस्टाइल का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 5 Dec 2022 12:35 AM GMT
Health benefits of blueberries
X

Blueberries Benefits (Image: Social Media)

Blueberries Benefits: डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट और लाइफस्टाइल का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को ब्लूबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए। सिर्फ डायबिटीज ही नहीं ब्लूबेरी का सेवन कई बीमारियों में फायदेमंद है। ब्लूबेरी को भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है। ब्लूबेरी एक खट्टा-मीठा और रसदार फल है।

बता दें ब्लूबेरी को सबसे ज्यादा एशिया, यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है। ब्लूबेरी को ज्यादातर स्वादिष्ट व्यंजनों में गार्निश के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ गार्निशिंग के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। दरअसल ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज पाया जाता है, जो वजन को भी कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवैनॉइड से ब्लड साफ होता है, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लूबेरी के अन्य और अनेकों फायदे के बारे:

ब्लूबेरी खाने के फायदे में (Blueberries Benefits)

वजन कम करने में मदद (Weight Loss)

दरअसल ब्लूबेरी में एन्थोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है। ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्लूबेरी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

दिल को रखें स्वस्थ (Healthy Heart)

दिल को सेहतमंद रखने के लिए ब्लूबेरी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। ब्लूबेरी में हाई अमाउंट में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण भी पाए जाते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखने में काफी मदद कर सकते हैं।

आंखों के लिए लाभदायक (Healthy Eyes)

आंखों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी के सेवन आंखों की कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। दरअसल इसमें एंथोसायनिन पाया जाता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए।

डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज की समस्या से हर साल कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ब्लूबेरी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्लूबेरी शुगर को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज से बीमारियों को होने से भी रोकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story