×

Hand Technique: अंगुलियों से जुड़ी ये बात है बहुत कमाल की, दर्द होता है चुटकियों में गायब

Hand Technique: दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक शानदार उपाय बताने वाले हैं, जो जादू की तरह काम करेगा।

Shivani Tiwari
Published on: 27 May 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 27 May 2024 1:45 AM GMT)
Hand Technique For Pain
X

Hand Technique For Pain (Photo- Social Media)

Hand Technique For Pain: शरीर के विभिन्न-विभिन्न अंगों में दर्द की शिकायत बहुत अधिक लोगों को रहती है। किसी दिन पैर दर्द करता है तो किसी दिन गर्दन दर्द या फिर किसी दिन कंधे में दर्द रहता है, इसी तरह शरीर के अंगों में छोटे मोटे दर्द बने ही रहते हैं, इन्हीं दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक शानदार उपाय बताने वाले हैं, जो जादू की तरह काम करेगा। जी हां! आइए फिर आप भी जान लीजिए, ताकी जब भी बॉडी में कहीं दर्द हो तो, उस नुस्खे का इस्तेमाल कर आप दर्द को गायब कर सकें।

बहुत ही कमाल की है दर्द भगाने की रेमेडी (Dard Bhagane Ka Gharelu Upchar)

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे ही शरीर को तमाम बीमारियां घेरने लग जाती हैं, कमर दर्द, घुटनों में दर्द की शिकायत अक्सर ही बुजुर्गों में रहती है, बहुत ही ऐसी महिलाएं भी होती हैं जो काम कर बहुत थक जाती हैं और रात होते-होते उनके पैरों, कंधो में दर्द होने लगता है, कई बार ये दर्द इतना भयानक होता है कि उन्हें दवाई का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन आप सब जानते हैं कि दर्द की दवाई खाने से हमारा लीवर डैमेज होता है, भले ही उस वक्त दर्द से आराम मिल जाता है, लेकिन फिर बाद में लीवर दिक्कत कर सकता है। हम एक ऐसे रेमेडी बताते हैं, जिसके बाद आपको कभी भी दवाई खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपका दर्द अपने आप गायब हो जायेगा।


दरअसल हाथ की अंगुलियों की मदद से आप अपने शरीर के अंगों के दर्द से छुटकारा पा सकता है, आइए बताते हैं कैसे -

पैरों में दर्द के लिए (Feet Pain)

जब भी आपके पैरों में दर्द हो, तो दर्द ठीक करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों के इंडेक्स फिंगर को मसाज देना है, ध्यान रहे कि राउंड मसाज करना है, ऐसा थोड़ी देर करने से पैरों का दर्द ठीक हो जायेगा।

गर्दन और कंधों के दर्द के लिए (Neck And Shoulder Pain)

यदि किसी व्यक्ति के कंधे या फिर गर्दन में बहुत अधिक दर्द है तो इस दर्द को ठीक करने के लिए मिडिल फिंगर को मसाज करना है, ऐसा करने से दर्द कम होगा।

नींद की समस्या के लिए (Sleeping Problem)

बहुत से लोग नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं, यदि इस समस्या से छुटकारा पाना है तो इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को खोलना और बंद करना है साथ ही छोटी अंगुली का मसाज करना है, ऐसा हर दिन करना है, जिससे नींद की समस्या दूर हो जाएगी।

आंखों में दर्द के लिए (Eye Pain)

यदि मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन की वजह से आंखों में दर्द हो रहा है तो इसके लिए आपको अपनी मिडिल फिंगर और इंडेक्स फिंगर को फोल्ड करना है और ओपन करना है, ऐसा करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

शरीर के दर्द के लिए (Body Pain)

किसी दिन-दिन बहुत अधिक काम करने की वजह से पूरी बॉडी में बहुत अधिक दर्द होता है, बॉडी के दर्द को दूर करने के लिए अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में 1 मिनट के लिए प्रेस करना है, इससे आराम मिलेगा।

दिल व फेफड़े की मजबूत के लिए (Heart And Lungs)

यदि आप चाहते हैं कि आप हार्ट और लंग मजबूत रहे तो इसके लिए पूरे अंगूठे का मसाज करना है, वो भी दोनों हाथों के अंगूठे का, ऐसा रेगुलर करने से हार्ट और फेफड़े मजबूत होते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story