×

High BP Tips: 10 मिनट में कम होगा बढ़ा हुआ बीपी, बस करें ये उपाय

High BP Tips: आइए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कम करने का एक बेहतरीन उपाय बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 5 March 2024 5:55 AM GMT
High BP Tips
X

High BP Tips (Photo- Social Media)

High BP Tips: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के लोगों में आम हो गई है, भारत का लगभग हर दूसरा व्यक्ति बीपी की समस्या से जूझ रहा है, जिस हिसाब से लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है, उसका असर उनके स्वास्थ पर भी हो रहा है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हल्के में लेने की बिलकुल भी भूल ना करें, क्योंकि हाई बीपी की वजह से कभी-कभी हार्ट अटैक और किडनी फेलियर जैसी बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कम करने का एक बेहतरीन उपाय बताते हैं।

इस उपाय से तुरंत कम होगा हाई बीपी

एक समय था जब एक उम्र के पड़ाव पर पहुंचकर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती थी, लेकिन आज के समय में तो बेहद कम उम्र के लोगों को भी बीपी की समस्या हो रही है। यदि आपकी या फिर आपके परिवार में किसी की भी बीपी हाई हो गई है तो इसके लिए आपको सबसे पहले पानी गर्म कर लेना है और अपने पैरों को गर्म पानी में रख लेना है। वहीं सिर पर ठंडे पानी से भीगा हुआ तौलिया रख लें, ऐसा करने से आपका बीपी 10-15 मिनट के अंदर ही कंट्रोल हो जाएगा।


जड़ से खत्म हो जाएगी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

यदि आप हाई बीपी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए भी हम आपको एक बेहतरीन उपाय बताने जा रहा है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने दाहिने कान को आगे-पीछे, ऊपर-नीचे करना है, दाहिने के बाद फिर इसी तरह बाएं कान के साथ भी करना है। ऐसा करने से आपका बीपी डाउन हो जाएगा। यहां देखिए वीडियो -

इस तरह से भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी

हाई बीपी की समस्या को कम करने के कई और तरीके भी हैं। जी हां! घर पर इन हेल्दी चीज़ों का जूस बनाकर भी आप बीपी को दूर भगा सकते हैं। बीपी को दूर भगाने के लिए आप टमाटर का जूस बना सकते हैं, यह बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसके अलावा चुकंदर का जूस भी हाई बीपी को कंट्रोल करता है। साथ ही अनार का जूस भी बढ़ी हुई बीपी को कम करने में सहायक होता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story